Breaking News

आज किसानों के अकाउंट में PM मोदी भेजेंगे 2000 रुपये, 10 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचेंगे 21,000 करोड़

आज किसानों के अकाउंट में PM मोदी भेजेंगे 2000 रुपये, 10 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचेंगे 21,000 करोड़

PM Kisan Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लाभार्थ‍ियों के लिए अच्छी खबर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी 31 मई को किसानों के अकाउंट में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे. इस वित्त वर्ष की ये पहली किस्त है, जिसका किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. पीएम मोदी आज किसानों के लिए 21,000 करोड़ रुपये की किस्त जारी करेंगे. इससे 10 करोड़ से अधिक किसानों का फायदा होगा.

पीएम मोदी करेंगे किस्त जारी

कृषि मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन में शामिल होंगे. वहीं से वो किसानों के अकाउंट में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में सभी प्रदेशों के सीएम वर्चुअली जुड़ेंगे. केंद्र की 16 मुख्य योजनाओं के लाभार्थियों के साथ पीएम संवाद करेंगे. करीब 17 लाख लोग इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे. हिमाचल के 50 हजार लोग भी इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे. गरीब कल्याण सम्मेलन नाम का राष्ट्रीय कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित किया जा रहा है.

हर साल किसानों को मिलते हैं 6000 रुपये

बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपये की राशि दी जाती है जो 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है. यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है. प्रधानमंत्री ने बीते एक जनवरी को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 10वीं किस्त जारी की थी, जिससे 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा हुआ था.

केवाईसी कराना अनिवार्य

अगर आप भी पीएम किसान की 11वीं किस्त का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको केवाईसी (KYC) अपडेट होना अनिवार्य है. केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी तारीख भी 31 मई ही है. अगर आपकी केवाईसी अपडेट नहीं होती, तो आपको किस्त के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे.


ऐसे करें KYC अपडेट

1. आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2. किसान कॉर्नर विकल्प पर eKYC लिंक दिखाई देगा, लिंक पर क्लिक करें.
3. अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें.
4. यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें.
5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

No comments