Breaking News

Rules will change: जून से बदल जाएंगे नियम, बढ़ जाएगा जेब का बोझ

Rules will change: जून से बदल जाएंगे नियम, बढ़ जाएगा जेब का बोझ

जून में आपके जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होगा। हर बार की तरह नया महीना शुरू होते ही कुछ छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं। इनमें बैंकिंग नियमों से लेकर सोने की खरीदारी तक के नियम बदल जाएंगे।

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण साल 2022 में एक जून से शुरू किया जाएगा। सरकार ने बीते दिनों इस बात की जानकारी साझा करते हुए कहा था कि जून की शुरुआत से गोल्ड हॉलमार्किंग के दूसरे चरण को शुरू कर दिया जाएगा, जिसके तहत सोने की शुद्धता का प्रमाण करना जरूरी होगा। रिपोर्ट के मुताबिक अनिवार्य हॉलमार्किंग के दूसरे चरण के दायरे में सोने के आभूषणों के तीन अतिरिक्त 20, 23 और 24 कैरेट के अलावा 32 नए जिले भी आएंगे। जहां पहले चरण के क्रियान्वयन के बाद एक परख एवं हॉलमार्क केंद्र स्थापित होगा।

Rules will change: जून से बदल जाएंगे नियम, बढ़ जाएगा जेब का बोझ

वाहनों का थर्ड पाटी बीमा महंगा
एक जून 2022 से वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा होने जा रहा है यानी आपको इंश्योरेंस प्रीमियम का ज्यादा भुगतान करना होगा। न केवल चार पहिया, बल्कि दो पहिया वाहन स्वामियों पर ये बढ़ी हुई दरें लागू होंगी। सरकार ने थर्ड पार्टी मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के प्रीमियम दरों में इजाफा कर दिया है।

एसबीआई की होम लोन दरों में वृद्धि
एसबीआई ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (ईबीएलआर) को 40 बेसिस प्वाइंट (बीपीएस) बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है, जबकि आरएलएलआर 6.65 फीसदी प्लस सीआरपी होगा। एसबीआई के अनुसार, ये बढ़ी हुई ब्याज दरें एक जून से प्रभावी होंगी।

बदलेंगे सिलेंडर के दाम
सिलेंडर की कीमतें एक जून से बढ़ या घट सकती है। हर महीने की पहली तारिख को सिलेंडर की कीमतें तय होती है।

एक्सिस बैंक बदलेगा बचत खाते के नियम
एक जून से एक और बड़ा बदलाव जो होने जा रहा है, वो है अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आसान बचत और वेतन कार्यक्रमों के लिए खाते में औसत मासिक शेष राशि की सीमा को 15,000 रुपए से बढ़ाकर अब 25,000 रुपए या एक लाख रुपए की सावधि जमा कर दिया गया है। नया टैरिफ प्लान एक जून 2022 से प्रभावी होंगे।

No comments