Breaking News

रोज 1 कप कॉफी पीने से दूर होता है इस खतरनाक बीमारी का खतरा

रोज 1 कप कॉफी पीने से दूर होता है इस खतरनाक बीमारी का खतरा

अगर आपको भी कॉफी पीना पसंद है तो आपके लिए यह खबर खुशखबरी की तरह हो सकती है और अगर आप कॉफी नहीं पीते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी कॉफी पीना जरूर शुरू कर देंगे. लेकिन ध्यान सिर्फ ये रखना है कि आपको अति नहीं करनी और सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करना है. बात कुछ ऐसी है कि एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि रोजाना 1 कप कॉफी पीने से हार्ट फेलियर का खतरा कम हो सकता है.

हार्ट फेलियर के रिस्क को कम करती है कॉफी
हार्ट डिजीज से जुड़ी 3 बड़ी स्टडीज की जांच करने के बाद अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने यह सुझाव दिया कि रोजाना 1 कप या इससे अधिक कैफीन वाली कॉफी पीने से हार्ट फेलियर का खतरा कम होता है. स्टडी के नतीजों की मानें तो डीकैफिनेटेड कॉफी यानी बिना कैफीन वाली कॉफी पीने पर यही फायदे नहीं मिलते और हार्ट फेलियर का खतरा कम होने की बजाए बढ़ सकता है.

हृदय के लिए खराब नहीं है कॉफी और कैफीन
इस स्टडी के सीनियर ऑथर डॉ डेविड काओ कहते हैं, ‘कैफीन और हार्ट फेलियर रिस्क कम होने के बीच क्या संबंध है इसे जानना हैरान करने वाला था. ज्यादातर लोग कैफीन और कॉफी को हृदय की सेहत के लिए खराब मानते हैं क्योंकि ज्यादा कॉफी पीने से हाई ब्लड प्रेशर और घबराहट जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. कैफीन की बढ़ती खपत और हार्ट फेलियर के घटते जोखिम के बीच निरंतर संबंध आम लोगों की इस धारणा को बदल रहा है.’ हालांकि जब बात हार्ट को हेल्दी रखने की आती है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप हेल्दी चीजों की जगह सब्स्टिट्यूट के तौर पर कॉफी पीना शुरू कर दें.

1 कप कॉफी से हार्ट फेलियर का रिस्क 12% तक कम
इस स्टडी में काओ और उनके सहयोगियों ने 3 प्रमुख स्टडीज में शामिल हुए 21 हजार से अधिक अमेरिकी वयस्कों के डेटा की जांच की. स्टडी में शामिल प्रतिभागियों पर 10 साल तक नजर रखी गई थी. तीनों ही स्टडी में यह बात सामने आयी कि 1 या अधिक कप कैफीन वाली कॉफी रोजाना पीने का संबंध लॉन्ग टर्म में हार्ट फेलियर के कम रिस्क से है. कॉफी न पीने वालों की तुलना में रोजाना 1 कप कॉफी पीने वालों में हार्ट फेलियर का खतरा 5 से 12 प्रतिशत तक कम हो गया.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के पेनि क्रिस-एथर्टन की मानें तो बिना चीनी और क्रीम वाली प्लेन कॉफी का सेवन करें लेकिन सीमित मात्रा में और साथ ही में हार्ट को हेल्दी रखने वाले डाइट जैसे- फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लो फैट डेयरी, कम सोडियम और कम सैचुरेटेड फैट का सेवन करें.

No comments