Breaking News

भारतीय सेना में 10वीं से ग्रेजुएट तक के लिए नौकरी, ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना में 10वीं से ग्रेजुएट तक के लिए नौकरी, ऐसे करें आवेदन

Indian Army Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय सेना (Indian Army) में काम करने का सुनहरा मौका है. रक्षा मंत्रालय के अधीन 36 फील्ड एम्यूनिशन डिपो में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है.

भारतीय सेना में इन पदों पर निकली नौकरी

भारतीय सेना (Jobs in Indian Army) में मैटेरियल असिस्टेंट (Material Assistant), लोवर डिविजन क्लर्क (LDC), फायरमैन, ट्रेड्समैन मेट, एमटीएस (गार्डेनर), एमटीएस (मैसेंजर) और ड्रॉफ्ट्समैन के कुल 383 पदों पर भर्ती की जानी है.

ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अप्लीकेशन फॉर्म के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप फॉर्म भारतीय सेना (Indian Army) के ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in से डाउनलो कर सकते हैं. पदों के अनुसार निर्धारित अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. फॉर्म को भरकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ 36 फील्ड एम्यूनिशन डिपो, पिन– 900484 सी/ओ 56 एपीओ के लिए साधारण डाक से भेजना होगा. सभी उम्मीदवारों को रोजगार समाचर में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 21 दिनों के भीतर आवेदन करना होगा.


इन पदों पर भर्ती के लिए योग्यता?

मैटेरियल असिस्टेंट (Material Assistant): मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन या मैटेरियल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या किसी भी ट्रेड में इंजीनियरिंग डिप्लोमा.
लोवर डिविजन क्लर्क (LDC): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास.
फायरमैन: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.
ट्रेड्समैन मेट: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.
एमटीएस (गार्डेनर): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.
एमटीएस (मैसेंजर): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.
ड्राफ्ट्समैन: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास और ड्राफ्ट्समैनशिप (सिविल) में दो वर्ष का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट.

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्र सीमा

भारतीय सेना (Indian Army) में इन सभी पदों पर भर्ती के लिए उम्र सीमा 18 साल से 25 निर्धारित की गई है. आवेदन की आखिरी तारीख को उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से कम और 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.


No comments