Breaking News

40 की उम्र के बाद पुरुष दिल को फिट रखने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

40 की उम्र के बाद पुरुष दिल को फिट रखने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

40 की उम्र के बाद पुरुषों के शरीर में कुछ बदलाव आने लगते हैं. ये वो उम्र है जिसमें कि शरीर में गिरावट नजर आने लगती है. इसलिए आपको इस उम्र में अपनी हेल्थ चेकअप्स को बढ़ा देना चाहिए और अपनी डाइट व लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ हेल्दी बदलाव कर लेने चाहिए.बता दें महिलाओं की तरह पुरुषों के शरीर में 40 के बाद कुछ बदलाव होते हैं पर इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं जिससे कि उन्हें बाद में गंभीर स्वास्थ्य से जुड़े समस्याओं का सामना करना पड़ता है.जैसे हाई बीपी (High BP) और दिल से जुड़ी समस्याएं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां पर आपको बताएंगे कि 40 की उम्र में अपने दिल को और अपने आपको कैसे फिट रखना चाहिए.चलिए जानते हैं.
40 के बाद पुरुषों को हो सकती हैं ये परेशानियां

1-हाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) जिसके कारण दिल की धड़कनें अनियमित हो जाती हैं.

2-दिल की बीमारियों का खतरा


3-हाई बीपी और डायबिटीज (diabetes)
4-होमोसिस्टीन का स्तर बढ़ने से दूसरी बीमारियों का खतरा
5-किडनी, लिवर और कॉलन की बीमारियां.
40 के बाद पुरुषों की डाइट

1- नाश्ते में कम कर दें डेयरी प्रोडक्ट्स
नाश्ता हर उम्र में हर दिन करना जरूरी है. ये आपके मेटाबोलिज्म को रेगुलेट करने में मदद करता है.वहीं 40 की उम्र में जब आपका मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है. ऐसे में सबसे पहले तो नाश्ते में डेयरी प्रोडक्ट्स की मात्रा कम करें क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं.
2-लंच में फलों और सब्जियों को शामिल करें-
फल और सब्जियां कैलोरी में कम होती हैं और पोषक तत्वों से भरी होती है जो बीमारी से लड़ने में मदद करती हैं इसलिए 40 की उम्र के बाद पुरुषों को लंच में फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए.
3- स्नैक्स में ले नट्स और स्प्राउट्स
40 के बाद पुरुषों के लिए स्नैक्स खाने में पकोड़े और भजिया खाएंगे तो ये आपका शुगर, बीपी, कोलेस्ट्रॉल बढ़ाएगा और साथ ही मोटापा और एसिडिटी का कारण बनेगा. इसलिए स्नैक्स में आपको नट्स और स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए.
4- डिनर में खाएं प्रोटीन से भरपूर फूड्स
आपको कभी भी अपनी कोई भी मील नहीं छोड़नी चाहिए. इसलिए रात का खाना जरूर खाना चाहिए. वहीं 40 की उम्र में पुरूषों को रात को अपने खाने में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

No comments