Breaking News

इन 5 चीजों के साथ भूलकर भी ना पिएं दूध, सेहत के लिए खतरनाक

इन 5 चीजों के साथ भूलकर भी ना पिएं दूध, सेहत के लिए खतरनाक

दूध में हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये सेहत के लिए बहुत जरूरी है. दूध के फायदों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए ही वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है. दूध को लोग अपने-अपने तरीके से पीते हैं. किसी को सादा दूध पीना पसंद होता है तो कुछ लोग दूध में कोई फ्लेवर डाल कर पीते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने की कुछ चीजों के साथ दूध पीने से बचना चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

मछली के साथ दूध- दूध में ठंडापन होता है जबकि मछली खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है. ये कॉम्बिनेशन शरीर में असंतुलन पैदा करता है और इसकी वजह से बॉडी में केमिकल बदलाव भी आने लगते हैं. मछली-मीट के साथ दूध पीने से पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती है और पेट में भारीपन बना रहता है.

केला-दूध- कई लोग दूध और केले के कॉम्बिनेशन को काफी हेल्दी मानते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात से सहमत नहीं हैं. उनके अनुसार केला और दूध साथ में लेना काफी भारी हो जाता है और इसे पचाने में लंबा समय लग जाता है. इन दोनों को साथ में लेने से थकान भी महसूस होती है. इसलिए दूध और केले को अलग-अलग ही लेना चाहिए.

फलों के साथ दूध- बहुत सारे फलों के साथ दूध पीना भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. दूध पेट साफ करने का काम करता है जबकि फलों में नेचुरल नमक और पानी होता जो यूरीन के जरिए कीडनी साफ रखने का काम करता है. इन्हें साथ में लेने पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और शरीर में टॉक्सिन बढ़ सकता है. इसकी वजह से उल्टी-दस्त की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इन्हें अलग-अलग ही खाएं.

मूली और दूध- आयुर्वेद के अनुसार मूली खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि मूली गर्म होती है और दूध के साथ लेने से पेट में जलन हो सकती है. दूध और मूली का सेवन अलग-अलग करना चाहिए क्योंकि एकसाथ ये पाचन प्रक्रिया में रुकावट डाल सकते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार मूली या इससे बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही दूध पिएं.

दूध के साथ खट्टी चीजें- एक्सपर्ट्स का कहना है कि दूध में खट्टी या एसीडिक चीजें नहीं मिलानी चाहिए. विटामिन C वाले फ्रूट्स भी मिल्क के साथ खाने से बचें. दूध को पचने में समय लगता है. दूध के साथ नींबू या कोई खट्टा फल खाने से ये पेट में जाकर गाढ़ा होने लगता है. इससे कन्जेशन, सर्दी, खांसी, चकत्ते और एलर्जी भी हो सकती है.


No comments