Breaking News

अगर आप अपने जीवन में धन और समृद्धि चाहते हैं तो 9 असरदार उपाय

अगर आप अपने जीवन में धन और समृद्धि चाहते हैं तो 9 असरदार उपाय

कुबेर को धन का देवता माना जाता है और घर में आर्थिक समृद्धि के लिए उनकी कृपा और खुशी महत्वपूर्ण है। अगर वे आपसे खुश हैं तो आपको पर्याप्त धन और समृद्धि मिल सकती है। यदि भगवान कुबेर को प्रसन्न करना है और उनकी कृपा जल है, तो वास्तु उपायों का पालन करना चाहिए:
1. दीवारों की मोटाई:

इस बात का ध्यान रखें कि घर के दक्षिण और पश्चिम में स्थित दीवारें और बाउंड्री उत्तर और पूर्व दिशा की दीवारों से ऊंची और मोटी होनी चाहिए।
2. सड़क से ऊंचा किया जाए प्लॉट:

प्लॉट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह पास की सड़क से ऊंचा हो। सड़क से नीचे की जगह पर प्लॉट अच्छा नहीं माना जाता है और आर्थिक संकट का कारण बनता है।

3. दक्षिण-पश्चिम में ऊंचे पेड़:

घर में समृद्धि के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा में ऊंचे पेड़ लगाने चाहिए। ये पेड़ स्थिरता पैदा करते हैं, दुर्भाग्य को टालते हैं और परिवार पर आने वाले संकट को भी दूर करते हैं। यह पारिवारिक समृद्धि और व्यापार में लाभ के लिए एक उपयोगी वास्तु उपाय है।
4. घर का मध्य भाग खाली होना चाहिए:

इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर का मध्य भाग या भाग हमेशा खाली रहना चाहिए। उस स्थान पर कोई निर्माण नहीं होना चाहिए। इस जगह पर मंदिर जरूर बन सकते हैं। घर के इस हिस्से को ब्रह्मस्थान माना जाता है।
5. स्टोर रूम की दिशा:

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि स्टोर रूम दक्षिण-पश्चिम या पश्चिमी भाग में बना होना चाहिए ताकि समृद्धि का मार्ग हमेशा खुला रहे।

6. खिड़कियों और दरवाजों की सफाई:

अपने घर के दरवाजे और खिड़कियां हमेशा साफ रखें क्योंकि घर में आने वाले पैसे का इससे सीधा संबंध होता है। अगर यह साफ नहीं है, तो यह धन प्राप्त करने के मार्ग में बाधा डालता है।
7. मुख्य द्वार की सजावट:

घर के मुख्य द्वार की साज-सज्जा अच्छी होनी चाहिए। इसके अलावा घर के दरवाजे पर आपके नाम की नंबर प्लेट भी लगनी चाहिए। इस हिस्से में अच्छी रोशनी और पेंट होना चाहिए।
8. पक्षियों के लिए पानी:

घर के एक हिस्से में पक्षियों के लिए पानी जरूर रखें। यह सकारात्मक ऊर्जा और धन को आमंत्रित करता है।
9. बैंगनी

अगर घर का रंग बैंगनी है, तो आपके पास पैसा आता है। इस रंग को पूरा करने के लिए घर में बैंगनी रंग के पौधे भी लगाए जा सकते हैं।

No comments