Breaking News

मुंह से दुर्गंध आना हो सकता है बीमारी का संकेत, यहां जानिए इसके बारे में

मुंह से दुर्गंध आना हो सकता है बीमारी का संकेत, यहां जानिए इसके बारे में

आमतौर पर मुंह की साफ-सफाई का ध्यान न रखना, धूम्रपान, मुंह का सूखना, पायरिया या मसूड़ों की कोई बीमारी आदि इसका कारण माना जाता है। ऐसे में लोग माउथ फ्रेशनर आदि लेकर इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन कई बार यह काम नहीं करता और सभी उपाय निष्प्रभावी हो जाते हैं। ऐसे में आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि सांसों की दुर्गंध किसी और समस्या का संकेत भी हो सकती है। यहां जानिए सांसों की दुर्गंध का कारण।

जठरांत्र संबंधी संक्रमण

कई बार पेट में किसी भी तरह के संक्रमण की वजह से पेट खराब हो जाता है, साथ ही मुंह से दुर्गंध की समस्या भी हो सकती है। हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण पेट और छोटी आंत का संक्रमण है। इससे पीड़ित लोगों को अक्सर सांसों की दुर्गंध की समस्या होती है।

मधुमेह

मुंह का खराब होना भी मधुमेह की ओर इशारा करता है क्योंकि यह मधुमेह के लक्षणों में से एक है। यह रक्त में कीटोन के स्तर में वृद्धि के कारण होता है। ऐसे में मधुमेह रोगी के मुंह से एसीटोन जैसी गंध आती है।

गुर्दे से संबंधित समस्याएं

किडनी की समस्या होने पर भी मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है। जब गुर्दे यूरिया को फिल्टर करने में असमर्थ होते हैं, तो रक्त प्रवाह में यूरिया की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में मुंह से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा किडनी के मरीजों में भी मुंह सूखने की समस्या देखने को मिलती है, इससे सांसों की दुर्गंध भी हो सकती है।

फेफड़ों का संक्रमण

फेफड़ों का संक्रमण भी सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकता है। टॉन्सिलाइटिस, टॉन्सिल स्टोन, साइनस और ब्रोंकाइटिस की समस्या होने पर बलगम निकलता है, जिससे सांसों की दुर्गंध हो सकती है। इस समस्या में कई बार बलगम और सांस से बदबू आने लगती है।

जिगर की समस्याएं

अगर आपका लीवर ठीक से काम नहीं करता है तो शरीर में जहरीले तत्व बढ़ जाते हैं। ऐसे में मुंह से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा क्रैश डाइटिंग के दौरान भी लोगों को अक्सर सांसों की दुर्गंध की समस्या हो सकती है।

No comments