Breaking News

दवाइयों को करें टाटा, घरेलू उपाय से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

दवाइयों को करें टाटा, घरेलू उपाय से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर को ही हाइपरटेंशन कहा जाता (Hypertention) है. जैसा की सभी जानते हैं कि आपके शरीर में मौजूद खून नसों में लगातार दौड़ता रहता है और इसी रक्त के माध्यम से शरीर के सभी अंगों तक ऊर्जा और पोषण के लिए जरूरी ऑक्सीजन, ग्लूकोज, विटामिन्स, मिनरल्स आदि पहुंचते हैं. बता दें कि ब्लड प्रेशर उस दबाव को कहते हैं, जो रक्त प्रवाह की वजह से नसों के आस-पास पर पड़ता है. आमतौर पर ये ब्लड प्रेशर इस बात पर निर्भर करता है कि हार्ट कितनी गति से रक्त को पंप कर रहा है और रक्त को नसों में प्रवाहित होने में कितने अवरोधों का सामना करना पड़ रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 120/80 mmHg से ज्यादा रक्त का दबाव हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की श्रेणी में आता है. तो आइए जानते कि बिना दवाइयों के कैसे बीपी कंट्रोल किया जा सकता है.
सोडियम की मात्रा कम करें

ब्लड प्रेशर का सीधा संबंध सोडियम (यानी नमक वाली चीज़ों) को बताया गया है. डाइट में नमक की मात्रा कम रखने से ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाया जा सकता है. बता दें कि सोडियम का प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग-अलग होता है. ऐसे में आप ज्यादा नमकीन खाने से परहेज करें.
पोटेशियम के मात्रा को बढ़ाएं

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को पोटेशियम की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है. पोटेशियम की ज्यादा मात्रा सोडियम के लेवल को कम कर सकती है, जिससे बल्ड प्रेशर की समस्या नहीं होती है. साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लो फैट, डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.
सिगरेट को कहें न

सिगरेट और शराब दोनों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा करती है. दरअसल, स्मोकिंग करने से भी ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ता है. इससे सांसों की दिक्कत बढ़ती है जिससे आप अस्थमा के शिकार हो सकते है. शराब पीना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है.
नियमित तौर पर व्यायाम करें

बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते अधिकतर लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं. ऐसे में आपको अपनी आदतें बदलनी होगी और रोजाना व्यायाम करना होगा, जिससे आप फिट रहें, क्योंकि कई बार ऐसा नहीं करने के चलते बीपी की समस्या भी होने लगती है. तो बीपी को कंट्रोल रखने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें.

No comments