Breaking News

क्या आप जानते हैं कि i और j पर स्थित इस बिंदु को क्या कहते हैं और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है

क्या आप जानते हैं कि i और j पर स्थित इस बिंदु को क्या कहते हैं और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है

जैसा कि आप जानते हैं कि अंग्रेजी में 26 अक्षर होते हैं, लेकिन उनमें से दो अक्षर ऐसे होते हैं जिन पर एक बिंदु का प्रयोग किया जाता है। और वे अक्षर i और j हैं। प्रत्येक भाषा में कई अक्षर होते हैं जो बहुत भिन्न होते हैं या उनके बीच एक बिंदु रखने पर उनके भाषण के स्वर या उच्चारण को बदल देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि i और j पर इस्तेमाल होने वाले इन पॉइंट्स को क्या कहते हैं? तो आज हम आपको यह जानने में मदद कर रहे हैं।

Dictionary.com के अनुसार i और j के ऊपर के बिन्दुओं को Title कहा जाता है। इस प्रकार के डॉट को ग्लिफ़ के नाम से भी जाना जाता है, जो अन्य भाषाओं में डॉट जोड़कर अक्षर का अर्थ बदल देता है, लेकिन अंग्रेजी में डॉट का उपयोग करने पर भी शब्द को i और j के रूप में पढ़ा जाता है।

इस प्रकार की बिंदी की उत्पत्ति लैटिन भाषा से हुई है। जिसे लैटिन में टिटुलस कहते हैं। I और J में बिंदुओं का उपयोग लैटिन पांडुलिपियों में 11वीं शताब्दी का है। यह पांडुलिपि में शीर्षक लिखते समय पड़ोसी अक्षरों को i और j से अलग करने के लिए किया गया था।

इसकी उत्पत्ति 1400 के दशक के अंत में रोमन टाइपफेस में हुई थी। ऐसी कई भाषाएं हैं जिनमें इसका उपयोग किया जाता है और बिंदु दर बिंदु उन्हें अलग तरह से दिखाया जाता है और इसका अर्थ निकाला जाता है।

हालाँकि अन्य भाषाओं में डॉट के आने के बाद अक्षरों के अर्थ बदल गए, लेकिन अंग्रेजी में i और j के साथ ऐसा नहीं हुआ। लोअरकेस या अपरकेस, इन शब्दों का उच्चारण दोनों मामलों में एक ही तरह से किया जाता है।

No comments