Breaking News

भूल गए हैं Gmail का पासवर्ड? बिना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के इस तरह करें रीसेट

भूल गए हैं Gmail का पासवर्ड? बिना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के इस तरह करें रीसेट

Gmail अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने पर लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आजकल हर जगह लोग अपनी जीमेल आइडी का यूज करते हैं। कई जरूरी चीजें उसमें सेव होती हैं। ऐसे में लॉग इन नहीं होना, उनके कई काम बिगाड़ सकता है। अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो फोन नंबर और रिकवरी ईमेल के जरिए गूगल अकाउंट रिकवर कर सकते हैं। 
हालांकि, ऐसा तभी हो सकता है, जब आपने अपने गूगल अकाउंट में मोबाइल नंबर या रिकवर ईमेल आईडी ऐड किया हो। यदि आपने ऐसा नहीं किया है और पासवर्ड भूल गए हैं तो परेशान न हों। हम इस आर्टिकल में बिना मोबाइल नंबर और आईडी के ही गूगल अकाउंट रिकवर करने का तरीका बताने वाले हैं। 

Gmail पासवर्ड को बिना मोबाइल नंबर इस तर करें रीसेटबिना मोबाइल नंबर और रिकवरी इमेल आईडी के गूगल अकांउट रिकवर करने के लिए यूजर्स को Google Account Recovery Page पर जाना होगा। या फिर आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

इसके बाद अपनी Gmail आईडी डालें। फिर Next पर क्लिक कर दें।
अब आपको स्क्रीन पर 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें Enter your Password, Get Verification mail on Recovery email और Try Another Way to Sign in शामिल हैं।
अगर आपने उसी अकाउंट से किसी ओर डिवाइस पर लॉग इन किया हुआ है तो आपको Try another way to sign in सिलेक्ट करना होगा।
ऐसा करने से उस अकाउंट पर नोटिफिकेशन आएगा। वहां आपको Yes के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
अगर आपने मोबाइल नंबर ऐड किया है तो Send पर क्लिक करें। अगर नहीं तो फिर Try Another Way पर क्लिक कर दें।
अब 72 घंटे के बाद आपको पासवर्ड रीसेट करने के लिए एक लिंक मिलेगा। गूगल यह जानने के लिए 3 दिन लेता है कि वह गूगल अकाउंट आपका ही है या नहीं।
लिंक आने के बाद उसके जरिए आप जीमेल आईडी का पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

हालांकि, ध्यान रखें कि ऊपर बताया तरीके तभी काम आता है कि जब आपने किसी अन्य डिवाइस पर उसी जीमेल आईडी से लॉग इन किया होगा। 
इस तरह ऐड करें मोबाइल नंबर

इस झंझट से बचने के लिए लोगों को अपने मोबाइल नंबर को जीमेल आईडी से लिंक करना चाहिए।इसके लिए My Google Account पेज पर जाएं। या फिर आप यहां क्लिक भी कर सकते हैं। गूगल अकाउंट ओपन करें।
फिर लेफ्ट साइड में आ रहे Personal Info के ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब स्क्रीन पर आपको Email और Phone का ऑप्शन मिलेगा। वहां, ईमेल आईडी और फोन नंबर डालें।

No comments