Breaking News

102 साल के व्यक्ति ने बताया लंबी उम्र का राज, सिर्फ 3 चीजों से पाई इतनी आयु

102 साल के व्यक्ति ने बताया लंबी उम्र का राज, सिर्फ 3 चीजों से पाई इतनी आयु

हर कोई लंबी उम्र जीना चाहता है लेकिन आजकल की सुस्त लाइफस्टाइल, गलत खान-पान, बीमारियों के जोखिम के कारण कम उम्र में भी लोगों की मौत हो रही है. साइंस कहता है कि दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं जो इंसान को लंबी उम्र दे सकती हैं. जैसे कि बादाम, बैरीज या मछली खाने से शरीर को मिलने वाले न्यूट्रिशन से दिल की सेहत में सुधार होता और इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है. ऐसी कई चीजें और भी हैं जिससे इंसान की उम्र बढ़ सकती है. हालही में एक व्यक्ति ने अपना 102 वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया है और वे अभी भी पूरी तरह स्वस्थ हैं. 102 साल के इस व्यक्ति ने अपनी इतनी लंबी उम्र का सीक्रेट शेयर किया है. साथ ही यह भी बताया है कि वे कौन सी तीन चीजें खाकर अभी तक स्वस्थ हैं.

कौन हैं 102 साल के ये बुजुर्ग

The mirror के मुताबिक, 102 साल के ये बुजुर्ग का नाम हैरी गैम्पर (Harry Gamper) है जो कि द्वितीय विश्व युद्ध के रिटायर पायलट हैं. युद्ध के दौरान आरएएफ पायलट थे और डी-डे लैंडिंग में मौजूद थे. इनका जन्म 1920 में हुआ था. कोरोना काल में 2020 में वे अपना 100 वां जन्मदिन उतनी अच्छे से नहीं मना पाए जैसा वे मनाना चाहते थे. उन्हें फ्रांस और जर्मनी में उनकी सेवा के लिए पदक से सम्मानित भी किया जा चुका है. उन्होंने अटलांटिक की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी और उन्होंने आरएएफ में पायलट होने के दौरान 1,000 घंटे उड़ान भरी थी.

आरएएफ में सेवा देने के बाद उन्होंने 1983 शादी की थी और उनके दो बेटे थे. उनके बेटों के नाम डेविड और एंड्रयू थे. रिटायर होने के बाद वे आयरशायर (स्कॉटलैंड) में रह रहे हैं.

ये है लंबी उम्र का राज

हैरी गैम्पर की लंबी उम्र का राज बढ़िया शराब, अच्छा भोजन और म्यूजिक है. 2022 में 102वां जन्मदिन मनाने वाले हैरी गैम्पर ने इंटरव्यू के दौरान कहा, "मेरा जीवन काफी सुंदर है और मैंने हमेशा काफी अच्छी तरह से अपनी लाइफ को जिया है. मुझे कला, संगीत, अच्छा भोजन और बेहतरीन शराब पसंद है. ये सारी चीजें और आस-पास के लोग जीवन में सबसे ज्यादा मायने रखते हैं. यही मेरी लंबी उम्र का राज है.

वैज्ञानिकों ने भी खोजा लंबी उम्र का राज

यूके स्थित सीबीडी कंपनी ईडन गेट ने दुनिया के सबसे उम्रदराज लोगों पर अध्ययन करके उनकी लॉन्ग लाइफ सीक्रेट का पता लगाया था. रिसर्चर्स ने 100 साल से ज्यादा जीने वाले छह लोगों पर रिसर्च की थी. उन्होंने सेहतमंद और लंबी उम्र के पीछे चार मुख्य वजहों को देखा- मूवमेंट, सोशियो-इकोनॉमिक स्टेटस, स्ट्रेस लेवल और डाइट. स्टडी में 122 साल की जीन लुइस कालमेंट की डाइट को भी देखा गया, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा जीने वाली इंसान हैं. साल 1977 में उनका देहांत हो गया था. वैज्ञानिकों ने बताया था कि कौन सी तीन चीजें खाकर लंबी उम्र पाई जा सकती है.

ऑलिव ऑयल: शोधकर्ताओं ने जीन लुइस कालमेंट की डाइट में तीन खास चीजों को देखा. इनकी डाइट का पहला सीक्रेट था ऑलिव ऑयल. हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक,ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट, और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. ये हार्ट डिसीस और स्ट्रोक का जोखिम भी कम करता है.

रेड वाइन : कालमेंट की डाइट का दूसरा सीक्रेट था रेड वाइन. मेयो क्लीनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेड वाइन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. हालांकि एक्सपर्ट नियमित ढंग से ही रेड वाइन का सेवन करने की सलाह देते हैं.

चॉकलेट : स्टडी में चॉकलेट खाने वालों के लिए भी खुशखबरी है. कालमेंट डाइट और हॉपकिन्स मेडिसिन की मानें तो चॉकलेट खाने से भी उम्र बढ़ती है. चॉकलेट खून में सपोर्टिंग सर्कुलेशन और ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करके हमारे एथलेटिक परफॉर्मेंस में सुधार करता है.

No comments