Breaking News

18 से 40 उम्र वालों की आई मौज! अब हर माह मिलेंगे ₹3000, फटाफट कराएं पंजीकरण..

डेस्क : भारत सरकार कई विशेष जनकल्याणकारी योजनाएं चलाती है। जिससे आम जनता को सीधा लाभ मिले। अगर हम आपको कुछ खास सरकारी योजनाओं के नाम बता दें तो इसमें मनरेगा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा उज्ज्वला योजना भी प्रमुख है। लेकिन आज के लेख में हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” है।

क्या है पीएम श्रमयोगी मानधन योजना : प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना एक सरकारी योजना है, जो वृद्धावस्था में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है। यह योजना केवल उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं और जो पेंशन या पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। विशेष रूप से इस योजना में यह योजना मजदूरों, रेहड़ी-पटरी वालों और मेहनत-मजदूरी कर रोजी-रोटी कमाने वालों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती है।
इस योजना में नामांकन के लिए आयु सीमा 18-40 होनी चाहिए। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पेंशन 60 साल बाद ही दी जाएगी। जिन लोगों की मासिक आय 15,000 रुपये तक है। वे योजना के पात्र हैं। आपको बता दें कि इस योजना के तहत आवेदक को 3000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। लेकिन यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है। यानी इस योजना का लाभ लेने के लिए आप पर कोई दबाव नहीं डाल सकता। आप इस पेंशन योजना से जुड़ना चाहते हैं या नहीं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक जाना होगा और संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर पेंशन योजना में पंजीकरण करा सकते हैं। बता दें कि योजना के तहत पेंशन खाते में शामिल होने वाले व्यक्ति द्वारा जितनी राशि जमा की जाती है उतनी ही राशि भारत सरकार द्वारा जमा की जाती है। साथ ही खाताधारक की उम्र 60 साल होने पर पेंशन का भी प्रावधान है।

No comments