Breaking News

बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास, जानें 31 साल की उम्र में क्यों लिया फैसला

नई दिल्ली. इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. स्टोक्स वर्तमान में इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान हैं. वह टी20 और टेस्ट क्रिकेट खेलते रहेंगे. बेन स्टोक्स अपना आखिरी मुकाबला मंगलवार (19 जुलाई) को अपने घरेलू मैदान डरहम में खेलेंगे. इंग्लैंड की टीम यह मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. स्टोक्स ने इंग्लैंड की तरफ से 104 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है. वह 2019 के वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ भी चुने गए थे.
स्टोक्स ने अपने संन्यास की घोषणा सोशल मीडिया पर की. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, “मैं इंग्लैंड के लिए वनडे क्रिकेट में अपना आखिरी मैच मंगलवार को डरहम में खेलूंगा. मैंने इस फार्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. यह मेरे लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन निर्णय रहा है. मैंने इंग्लैंड के लिए अपने साथियों के साथ खेलने के हर मिनट का आनंद लिया है. मेरे लिए यह सफर शानदार रहा. इस प्रारूप में अब शायद अपनी टीम के लिए 100 पर्सेंट नहीं दे सकता. मैं अब तीनों फॉर्मेट में उतना अच्छा क्रिकेट नहीं खेल पाऊंगा, इसलिए मैंने यह निर्णय लिया है.”
स्टोक्स ने आगे लिखा, “सिर्फ ऐसा नहीं था कि मुझ पर वर्कलोड बढ़ रहा है बल्कि मुझे ऐसा भी लग रहा था कि मैं किसी युवा की जगह ले रहा हूं, जो इंग्लैंड के लिए काफी योगदान कर सकता है.” उन्होंने आगे कहा, ‘मैं टेस्ट क्रिकेट को सब कुछ दूंगा और अब इस फैसले से मुझे लगता है कि मैं टी20 फार्मेट में पूरी तरीके से योगदान देने को प्रतिबद्ध हूं. मैं जॉस बटलर, मैथ्यू मोट, खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को आगे की सफलता के लिए शुभकामना देना चाहता हूं. हमने पिछले 7 सालों में सफेद गेंद वाले क्रिकेट में काफी प्रगति की है और भविष्य काफी उज्जवल दिख रहा है.”

No comments