Breaking News

5 खिलाड़ी जो Ben Stokes की तरह ODI क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास, लिस्ट में दो भारतीय शामिल

5 खिलाड़ी जो Ben Stokes की तरह ODI क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास, लिस्ट में दो भारतीय शामिल

हाल ही में इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया। स्टोक्स ने लगातार हो रहे क्रिकेट और बढ़ते वर्कलोड़ को कम करने के लिए ये फैसला किया। उनके रिटायरमेंट के बाद दुनियाभर के कई खिलाड़ी लगातार तीनों फॉर्मेट में खेलना खुद के लिए मुश्किल बता रहे हैं। बेन स्टोक्स के संन्यास के बाद ये अटकले काफी तेज हो गई हैं कि कई खिलाड़ी अपने मानसिक तनाव को दूर करने के लिए जल्द किसी न किसी फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि कौन से वो 5 खिलाड़ी हैं, जो जल्द वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट ले सकते हैं।


मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

लिस्ट में पहला नाम ऑस्ट्रेलियाई स्टार पेसर मिचेल स्टार्क का आता है। स्टार्क लगातार चोट से परेशान रहते हैं और पिछले एक साल से उन्होंने एक भी वनडे मैच नहीं खेला है। उन्होंने अपना आखिरी वनडे जुलाई 2021 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। बढ़ती उम्र और टेस्ट क्रिकेट को ध्यान में रखते हुए स्टार्क भी वनडे फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं। अभी तक उन्होंने 99 मैचों में 22.46 की औसत से कुल 195 विकेट चटकाए हैं।

हार्दिक पांड्या (भारत)

लिस्ट में अगला नाम भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का आता है। हार्दिक भी जल्दी वनडे क्रिकेट से संन्यास के बारे में सोच सकते हैं। ऐसे में हम ही नहीं बल्कि पूर्व भारतीय हेड कोच रवि शास्त्री भी ये मानते हैं। हाल ही में शास्त्री ने कहा था कि हार्दिक 2023 एकदिवसीय विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट से संन्यास ले लेंगे। शास्त्री ने कहा कि हार्दिक अपने विचार में बहुत स्पष्ट हैं कि वह टी20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं और अन्य प्रारूपों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं।

आईपीएल-15 से पांड्या की लंबे समय के बाद टीम में वापसी हुई थी और उनके साथ खराब फिटनेस की समस्या काफी समय से हैं। भारत के लिए उन्होंने अभी तक 66 वनडे में 1386 रन बनाने के अलावा 63 विकेट हासिल किए हैं।

जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का नाम भी इस लिस्ट में आता है। जोफ्रा अभी कहने को सिर्फ 27 साल के हैं, लेकिन अपने छोटे से इंटरनेशनल क्रिकेट करिय में कई बार चोट के चलते परेशान हो चुके हैं। मौजूदा समय में भी चोट के चलते लगभग डेढ़ साल से क्रिकेट से दूर हैं। आर्चर अपने करियर को ध्यान में रखते हुए वनडे क्रिकेट से संन्यास के बारे में सोच सकते हैं। अभी तक खेले 17 मैचों में उन्होंने 24 की शानदार औसत के साथ कुल 30 खिलाड़ियों को आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया है।

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का नाम भी इन चुनिंदा खिलाड़ियों में शुमार है। शाकिब अपनी फिटनेस और बोर्ड के साथ अपने विवादों के चलते लगातार चर्चा में रहते हैं। पिछले दो सालों में उन्होंने सिर्फ 15 वनडे मैच ही खेले हैं। इसी साल मार्च में उनके क्रिकेट से ब्रेक लेने की खबरें भी सामने आई थी। दिग्गज ऑलराउंडर ने इस फॉर्मेट के 221 मुकाबलों में 6755 रन बनाने के अलावा 284 विकेट अपनी झोली में डाले हैं।

विराट कोहली (भारत)

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। कोहली कई बार बतौर कप्तान अपने बयानों में बढ़ते वर्कलोड़ की बात कर चुके हैं। खुद के ऊपर से तनाव करने के लिए ही उन्होंने टी20 और टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ी थी। मौजूदा समय में उनकी फॉर्म भी उनका पूरा साथ नहीं दे रही है। शायद विराट भी 2023 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट से दूरी बना ले। अभी तक उन्होंने 262 वनडे मैचों में 57.68 की बेहतरीन औसत के साथ कुल 12344 रन बनाए हैं।

No comments