Breaking News

सिर पर लगाएं इस खास बीज से बना तेल, सफेद बालों समेत 5 परेशानियां होंगी दूर

सिर पर लगाएं इस खास बीज से बना तेल, सफेद बालों समेत 5 परेशानियां होंगी दूर

Black Currant Seed Oil For Premature White Hair: कच्ची उम्र में सफेद बाल आना मौजूदा दौर की एक बड़ी समस्या बन चुकी है, इससे पीछा छुड़ाना इतना आसान नहीं. जब किसी 20 से 25 साल के युवा के सिर पर पहली बार सफेदी दिखती है तो टेंशन बढ़ना लाजमी है. इसके कारण कई बार वो कॉन्फिडेंस की कमी और शर्मिंदगी का सामना करते हैं. कुछ युवा तो केमिकल युक्त हेयर डाई या महंगे हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे बालों के डैमेज और रूखे होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में वो कौन सा उपाय है जिसकी मदद से व्हाइट हेयर को डार्क किया जा सकता है.

इस फल के तेल से बालों को होगा फायदा
हम और आप में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें ब्लैक करेंट आइसक्रीम काफी पसंद आता है. कुछ लोगों ने ब्लैक करेंट केक भी खाया होगा. इस फल का फायदा हमारे बालों के लिए भी हो सकता है, क्या आपने कभी ब्लैक करेंट सीड ऑयल ट्राई किया है. इसे बालों के पोषण के लिहाज से काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आप इनके फायदों के बारे में जान जाएंगे, तो कभी इसे यूज करने से नहीं चूकेंगे.

ब्लैक करंट सीड ऑयल को करें ट्राई
ब्लैक करंट दिखने में जामुन जैसा लगता है. इसकी पैदावार खास तौर से यूरोप और एशिया में की जाती है. इसका उपयोग न सिर्फ लजीज डिशेज में किया जाता है बल्कि ये औषधि निर्माण के भी काम आता है. इस फल के बीजों से ब्लैक करंट ऑयल बनाया जाता है. इसमें विटामिन सी और विटामिन ए की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो बालों की सेहत के लिए काफी जरूरी है.

ब्लैक करंट सीड ऑयल से बालों को मिलने वाले फायदे

1. ब्लैक करंट के बीजों से बने तेल को अगर सिर पर लगाएंगे तो सफेद बालों को फिर से डार्क करने में मदद मिलेगी.

2. जिन लोगों को हेयर फॉल की परेशानी है उन्हें ब्लैक करंट सीड ऑयल का यूज जरूर करना चाहिए, इससे बाल टूटने बंद हो जाएंगे

3. बदलते मौसम और वातावरण में नमी के कारण स्कैल्प में डैंड्रफ की समस्या होना आम बात हैं, इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रूसी को मिटा देते हैं

4. बालों में रूखापन आ जाए तो इसका लुक बेहद अजीब हो जाता है, ऐसे में ब्लैक करंट सीड ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

5. ब्लैक करंट के बीजों से बने तेल की मदद से सिर के बाल तेजी से बढ़ते हैं, क्योंकि इस ऑयल में हेयर ग्रोथ प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

No comments