Breaking News

शाकाहारी ही नहीं मांसाहारी भी अपने खाने में इन 5 चीजों को करें शामिल, फिर देखें कमाल

शाकाहारी ही नहीं मांसाहारी भी अपने खाने में इन 5 चीजों को करें शामिल, फिर देखें कमाल

आज से भागदौड़ की जिंदगी में शरीर को संतुलित आहार मिलना बेहद जरूरी है। जानकारों के मुताबिक अंडा और चिकन खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलती है। इससे शरीर जहां स्वस्थ्य रहता है वहीं ताकतवर भी बनता है। आज हम आपको 5 ऐसी शाकाहारी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपके शरीर को अंडे और चिकन से भी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिलती है। ये ऐसे पांच चीज हैं जिनको प्रतिदिन खाने से आपको अंडा और चिकन से ज्यादा प्रोटीन के साथ-साथ पोषक तत्व मिलता है।

पनीर- शाकाहारी लोगों के साथ-साथ मांसाहारी लोगों को भी अपने खाने में पनीर को शामिल करना चाहिए। आहार विशेषज्ञों (डायटिशियन) के मुताबिक 100 ग्राम पनीर में 35 से 40 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। जो चिकन के मुकाबले कई गुना ज्यादा होता है।

मूंगफली- मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। डायटिशियन्स के मुताबिक 100 ग्राम मूंगफली खाने से शरीर को 24 ग्राम प्रोटीन मिलती हैं। वहीं 100 ग्राम चिकन खाने से शरीर को केवल 15 से 16 ग्राम प्रोटीन मिलती है।

बादाम- बादाम को शरीर के लिए रामबाण माना जाता है। सुबह-सुबह भींगा हुआ बादाम खाना सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना जाता है। भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्त्व मिलते हैं। इससे शरीर ताकतवर बनता है।

भीगे चने- चना को शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी माना जाता है। 100 ग्राम भीगे हुए चने खाने से शरीर को लगभग 50 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मिलती है। जो चिकन के मुकाबले दुगुनी होती है।

राजमा- राजमा में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। राजमा का सूप या राजमा की सब्जी का सेवन करने से शरीर को भरपूर प्रोटीन की मात्रा मिलती है।

No comments