Breaking News

बुमराह-शमी के तूफान में उड़ी इंग्लिश टीम, इतिहास के सबसे छोटे स्कोर पर किया ढेर, टूटे ये 6 रिकॉर्ड

बुमराह-शमी के तूफान में उड़ी इंग्लिश टीम, इतिहास के सबसे छोटे स्कोर पर किया ढेर, टूटे ये 6 रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल ग्रांउड में खेला जा रहा है. जहां भारतीय गेंदबाजों के आगे इंग्लिश बल्लेबाज पूरी तरह नतमस्तक नज़र आऐ. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की सदाबहार जोड़ी के आगे इंग्लैंड की टीम केवल 25.2 ओवर में ही 110 रन पर सिमट गई. इस बीच बुमराह ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट लिए. वहीं शमी ने 3 विकेट लेकर एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली.

दूसरे ओवर में गिरा पहला विकेट

इंग्लैंड को पहला झटका टीम इंडिया ने दूसरे ओवर में दे दिया, जसप्रीत बुमराह की बॉल पर शॉट खेलने के चक्कर में जेसन रॉय इनसाइड एज लगवा बैठे. और बॉल सीधा स्टम्प में घुस गई. इंग्लैंड को यहां एक के बाद विकेट ले रही थी और इंग्लैंड का टॉप ऑर्डर पूरी तरह से कोलैप्स पर गया.

जेसन रॉय के बाद जो रूट और बेन स्टोक्स भी आते ही चले गए और खाता नहीं खेल पाए. इंग्लैंड ने सिर्फ सात के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और जॉस बटलर ने चीज़ों को संभाला लेकिन वह सिर्फ 10 रन ही जोड़ पाए थे कि 17 के स्कोर पर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिर गया.

शमी रचा इतिहास

इंग्लैंड के खिलाफ जोश बटलर को विकेट लेते ही बड़ी उपलब्धि हासिल की. उनके अपने वनडे करियर में 150 विकेट पूरे किए हैं और वह सबसे कम मैचों में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले भारत के गेंदबाज बन गए हैं.

मोहम्मद शमी भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास के 48 साल के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं जिन्होने केवल 80 मैचों में यह आंकड़ा छुआ है. उनसे पहले ये रिकॉर्ड अजित अगरकर के नाम था. अगरकर ने 97 वनडे मैच खेलकर 150 विकेट पूरे किए थे.

अगर विश्व क्रिकेट की बात करें तो शमी, राशिद खान के साथ संयुक्त रूप से तीसरे सबसे तेज 150 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे आगे इस सूची में मिचेल स्टार्क (77 मैच) और सकलेन मुश्ताक (78 मैच) हैं.

इंग्लैंड ने दूसरी बार बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम के तीन शीर्ष क्रम बल्लेबाज- जो रूट बेन स्टोक्स जेसन रॉय बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. गौरतलब है कि इंग्लैंड के वनडे क्रकेट इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है. इससे पहले साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए वनडे मैच में इंग्लैंड टीम के तीन शीर्ष बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे.

वहीं भारत के खिलाफ यह इंग्लैंड का सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले इंग्लिश टीम 2006 में जयपुर में 125 रन पर ऑल आउट हुई थी. उस मैच में इरफान पठान ने अहम भूमिका निभाई थी.


No comments