Breaking News

इन 857 पदों पर निकली वैकेंसी, NCC सर्टिफिकेट वाले जल्द करें अप्लाई

इन 857 पदों पर निकली वैकेंसी, NCC सर्टिफिकेट वाले जल्द करें अप्लाई

SSC Delhi Police Recruitment 2022: दिल्ली पुलिस में नौकरी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की तरफ से दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल और ड्राइवर के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. एसएससी द्वारा इस भर्ती का नोटिफिकेशन 8 जुलाई 2022 को जारी कर दिया गया है. इसी के साथ अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन भी कर सकते हैं. इस वैकेंसी के तहत दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल और ड्राइवर के कुल 857 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. अभ्यर्थी एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 जुलाई 2022 तय की गई है.

महत्वपूर्ण तारीख
1. ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख - 8 जुलाई 2022
2. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख - 29 जुलाई 2022

अधिकतम आयु सीमा
हेड कांस्टेबल और ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों की उम्र 18 साल से 27 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है. एससी व एसटी कैटेगरी और स्पोर्ट्स कोटा के तहत आवेदन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है, जबकि ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट मिलेगी.

शैक्षिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित और विज्ञान विषयों के साथ कक्षा 12वीं पास की हो या फिर अभ्यर्थी ने मैकेनिक सह ओपरेटर इलेक्ट्रॉनिक कम्यूनिकेशन सिस्टम ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (NTC) प्राप्त किया हो. इसके अलावा अभ्यर्थी को कंप्यूटर ऑपरेट करना आता हो. साथ ही उसे एमएस ऑफिस और टाईपिंग की भी अच्छी जानकारी हो.

आवेदन शुल्क
हेड कांस्टेबल और ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा. हालांकि, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, पूर्व कर्मचारी और महिला अभ्यर्थियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, ट्रेड टेस्ट, टाइपिंग टेस्ट और टेस्ट ऑफ बेसिक कंप्यूटर फंक्शन्स के आधार पर किया जाएगा. इसके अलावा अभ्यर्थियों का डॉक्युमेंट वैरिफिकेशन भी किया जाएगा. बता दें कि लिखित परीक्षा सीबीटी मोड में की जाएगी. हालांकि, सबसे अहम बात यह है कि परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी.

NCC सर्टिफिकेट का मिलेगा फायदा
बता दें कि जिन अभ्यर्थियों ने NCC 'A', 'B' या 'C' में से कोई भी एक सर्टिफिकेट हासिल किया होगा, उन्हें सीबीटी परीक्षा में कुछ अतिरिक्त अंकों दिए जाएंगे. जैसे - NCC ‘C’ सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत, NCC ‘B’ सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले को 3 प्रतिशत और NCC ‘A’ सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को 2 प्रतिशत अंक मिल सकेंगे.


No comments