Breaking News

जामुन खाने के हैं शौकीन तो जान लें कि किन गलतियों से हो जाता है शरीर पर उल्टा असर!

jamun ke fhayde

बारिश का मौसम शुरू होते ही मार्केट में जामुन बिकने लगते हैं. जामुन को जावा प्लम के नाम से भी जाना जाता है. जामुन में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने बचपन में जामुन खाकर एक-दूसरे को अपनी जामुनी जीभ दिखाई होगी. जामुन का स्वाद तो लाजवाब होता ही है, साथ ही इससे सेहत को कई तरह के फायदे भी मिलते हैं . ऐसे में इसे सुपरफूड कहना गलत नहीं होगा. लेकिन बाकी सभी चीजों की तरह ही जामुन खाने के कई नुकसान भी होते हैं.

माना जाता है कि जामुन को कुछ चीजों के साथ खाना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं जामुन खाते समय क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए और जामुन खाने के बाद कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए. उससे पहले जानते हैं जामुन से मिलने वाले फायदों के बारे में-

जामुन के फायदे

जामुन का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. ऐसे में यह महिलाओं और एनीमिया के मरीजों के लिए बेहत फायदेमंद साबित होता है. जामुन का सेवन करने से आपका दिल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनता है. जामुन खाने से डाइजेशन बेहतर होता है और कब्ज की समस्या से निजात मिलता है.

वजन कम करने के लिए भी जामुन काफी फायदेमंद माना जाता है.

जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा पाई जाती है जिसके चलते स्किन के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होता है.

जामुन विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स होने के कारण आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह आंख के कॉर्निया में पाए जाने वाले कोलेजन समेत कनेक्टिव टिशू को बनाने और मेनटेन रखने में शरीर की मदद करता है. इन सभी फायदों को देखते हुए , यह सुझाव दिया जाता है कि एक बेहतर लाइफस्टाइल के लिए रोजाना जामुन का सेवन करना चाहिए.

इन चीजों के साथ भूलकर भी ना करें जामुन का सेवन

जामुन खाने के बाद ना पिएं पानी- जामुन खाने के बाद तुरंत पानी पीने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जामुन खाने के बाद तुरंत पानी पीने से डायरिया और अपच की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि अगर आपको पानी पीना है तो जामुन खाने के 30 से 40 मिनट के बाद पिएं.


खाली पेट ना करें जामुन का सेवन- खाली पेट जामुन का सेवन करना सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होता है. जामुन खाने में खट्टे होते हैं, तो सुबह खाली पेट जामुन का सेवन करने से आपको एसिडिटी ,पेट दर्द और जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. बेहतर होगा आप जामुन का सेवन खाना खाने के बाद करें.

हल्दी का ना करें सेवन- जिन चीजों में हल्दी का इस्तेमाल होता है, उस तरह का खाना खाना के बाद जामुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. हल्दी और जामुन साथ खाने से बॉडी पर इसका उल्टा रिएक्शन होता है. इससे पेट में जलन हो सकती है. ऐसे में हल्दी का सेवन करने के 30 मिनट बाद ही जामुन खाएं.

दूध के साथ ना करें सेवन- जामुन खाने के तुरंत बाद दूध पीना या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना काफी हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसा करने से आपको पाचन संबंधित दिक्कतें जैसे गैस बनना, अपच और पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

अचार का ना करें सेवन- बहुत से लोग खाने के साथ अचार का सेवन करते हैं. लेकिन जामुन के साथ ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. जामुन के साथ या इसे खाने के तुरंत बाद अचार का सेवन करने से आपको पेट संबंधित दिक्कतें होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

इस समय करेंगे जामुन का सेवन तो मिलेंगे बेशुमार फायदे

अगर हम जामुन खाने के सही समय की बात करें तो आप इसे दिन में कभी भी खा सकते हैं लेकिन खाली पेट खाने से बचें. अगर आप चाहते हैं कि आपको जामुन के पूरे फायदे मिले तो इसका सेवन खाना खाने के बाद करें. इससे आपके मेटाबॉलिज्म को स्पीड मिलती है और खाने को पचाना काफी आसान हो जाता है. अगर आपको डायबिटीज है तो जामुन के बीजों को फेंकने की भूल ना करें. इसके बीजों को सुखाकर पाउडर बनाकर खाने से डायबिटीज में काफी आराम मिलता है.

No comments