Breaking News

पुरुषों में शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

खराब जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण आज के समय में दुनिया की एक बड़ी आबादी डायबिटीज की समस्या से परेशान है. बता दें शरीर में ब्लड शुगर के स्तर के अनियंत्रित होने पर डायबिटीज की समस्या होती है. वहीं डायबिटीज के कारण आपके शरीर में कई अन्य समस्याएं भी हो सकती है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों में शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर क्या संकेत देता है? चलिए जानते हैं. पुरुषों में डायबिटीज के लक्षण- अधिक थकान महसूस होना- शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने पर आपके शरीर में थकान महसूस होगी. आमतौर पर डायबिटीज से ग्रसित होने पर मरीज को बार-बार पेशान की समस्या का सामना करना पड़ता है. और इसके कारण भी आपको थकान महसूस हो सकती है.ऐसे में अगर आपको भी बार-बार गंभीर रूप से थकान महसूस हो रही हो तो डायबिटीज की जांच जरूर कराएं. फोड़े और घाव का जल्दी ठीक न होना- शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने के कारण आपको फोड़े फुंसी की समस्या हो सकती है. डायबिटीज होने पर आपको घाव या फोड़े की समस्या तो होती है और यह जल्दी ठीक भी नहीं होते हैं. अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. अचानक वजन घटना- डायबिटीज में अचानक वजन कम होना भी शामिल है. डायबिटीज की समस्या होने के बाद अच्छी डाइट लेने के बावजूद आपका वजन तेजी से घट सकता है. डायबिटीज के कारण शरीर के ऑर्गन पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण आपको यह समस्या हो सकती है.इसलिए अगर आपका भी अचानक से वजन घटने लगा है तो इसे इग्नोर न करें. बार-बार पेट में दर्द होना-  डायबिटीज की समस्या में मरीज को बार-बार पेट में दर्द होने की समस्या भी हो सकती है.यह समस्या शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने के कारण होती है.इसलिए अगर आप भी बार-बार पेट में दर्द होने से परेशान हैं तो इसे नजरअंदाज न करें.

खराब जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण आज के समय में दुनिया की एक बड़ी आबादी डायबिटीज की समस्या से परेशान है. बता दें शरीर में ब्लड शुगर के स्तर के अनियंत्रित होने पर डायबिटीज की समस्या होती है. वहीं डायबिटीज के कारण आपके शरीर में कई अन्य समस्याएं भी हो सकती है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों में शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर क्या संकेत देता है? चलिए जानते हैं.पुरुषों में डायबिटीज के लक्षण-

अधिक थकान महसूस होना-

शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने पर आपके शरीर में थकान महसूस होगी. आमतौर पर डायबिटीज से ग्रसित होने पर मरीज को बार-बार पेशान की समस्या का सामना करना पड़ता है. और इसके कारण भी आपको थकान महसूस हो सकती है.ऐसे में अगर आपको भी बार-बार गंभीर रूप से थकान महसूस हो रही हो तो डायबिटीज की जांच जरूर कराएं.

फोड़े और घाव का जल्दी ठीक न होना-
शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने के कारण आपको फोड़े फुंसी की समस्या हो सकती है. डायबिटीज होने पर आपको घाव या फोड़े की समस्या तो होती है और यह जल्दी ठीक भी नहीं होते हैं. अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

अचानक वजन घटना-
डायबिटीज में अचानक वजन कम होना भी शामिल है. डायबिटीज की समस्या होने के बाद अच्छी डाइट लेने के बावजूद आपका वजन तेजी से घट सकता है. डायबिटीज के कारण शरीर के ऑर्गन पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण आपको यह समस्या हो सकती है.इसलिए अगर आपका भी अचानक से वजन घटने लगा है तो इसे इग्नोर न करें.

बार-बार पेट में दर्द होना-
डायबिटीज की समस्या में मरीज को बार-बार पेट में दर्द होने की समस्या भी हो सकती है.यह समस्या शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने के कारण होती है.इसलिए अगर आप भी बार-बार पेट में दर्द होने से परेशान हैं तो इसे नजरअंदाज न करें.

No comments