Breaking News

पोस्ट ऑफिस की आई गजब की स्कीम, बच्चे के नाम खुलवाएं ये खाता, हर महीने मिलेंगे हजारों रुपये

पोस्ट ऑफिस की आई गजब की स्कीम, बच्चे के नाम खुलवाएं ये खाता, हर महीने मिलेंगे हजारों रुपये

हर माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए कई योजनाओं में अपना पैसा निवेश करते हैं लेकिन कई बार ज्यादा रिटर्न पाने के चक्कर मे निवेश किया हुआ पैसा डूब भी जाता है।

अगर आप इस प्रकार की धोखाधरी से बचना चाहते हैं तो आप अपने बच्चे का खाता पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खुलवाए जिसमें बच्चो के लिए एक स्कीम (Scheme) चलाई गई है। इस स्कीम का नाम MIS बचत खाता है। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

अच्छी मिल पाएगी रिटर्न

इस MIS बचत खाते (Account) को आप अपने बच्चे के नाम से भी खुलवा सकते हैं। इसमें आपको बस एक बार पैसा लगाना है और रिटर्न (Return) भी अच्छी मिलेगी, जिससे आपको अपने बच्चे की स्कूल फीस (School Fees) और कई प्रकार के खर्चों में सहूलियत मिलेगी। डाकघर (Post Office) के इस योजना में दस वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का खाता खुलवाया जाता है।

डाकघर की MIS एक ऐसी बचत योजना है जिसमें एक बार ही पैसा निवेश करना होता है इसके बाद हर महीने लाभ के साथ ब्याज मिल सकता है। अगर आप इस खाते को अपने बच्चे के नाम से खुलवाते हैं तो आप अपने बच्चे की फीस और अन्य खर्च आराम से उठा सकते हैं। इससे आपके बच्चे का भविष्य भी उज्ज्वल होगा।

5 वर्षो की होती है मैच्योरिटी

अगर आपके बच्चे की उम्र दस वर्ष से कम है तो इस खाते को माता-पिता भी अपने नाम से भी खुलवा सकते हैं। इस खाते में कम से कम एक हजार या अधिकतम 4.5 लाख तक की रकम जमा की जा सकती है। आपको बता दे इस स्कीम के तहत मिलने वाली ब्याज दर 6.6 फीसदी है। इस योजना की मैच्योरिटी 5 वर्षो की होती है। इसके बाद आप चाहे तो इसे बंद भी कर सकते है।

2 लाख रुपए तक की राशि निवेश

अगर आपने इस खाते को अपने बच्चे के नाम से खुलवाया है और आपने उसके नाम से 2 लाख रुपए की राशि का निवेश किया है तो आपको प्रति माह 6.6 ,ब्याज की दर के हिसाब से 1100 रुपए मिलेंगे और पांच वर्षो की अवधि के बाद यह ब्याज कुल 66 हजार रुपए हो जायेगी। जिससे आपको काफी फायदा भी पहुँचेगा।
सिंगल और ज्वाइंट भी खुलवा सकते हैं खाता

अगर आपने इसमें 4.5 लाख की राशि निवेश किया है तो आपको ब्याज के तौर पर 2500 रूपये की राशि प्रति माह दी जाएगी। आप इस खाते को सिंगल (Single) या फिर ज्वाइंट (Joint) भी खुलवा सकते हैं। आप जल्द ही अपने बच्चे का खाता डाकघर मे खुलवाए और MIS बचत योजना का लाभ उठाएं। इससे आपको अपने बच्चे का भविष्य सुनहरा बनाने में काफी मदद मिलेगी।

No comments