Breaking News

बारिश के मौसम में क्या खाने से होता है नुकसान और कौन सी चीज करती है फायदा, यहां जानें

बारिश के मौसम में क्या खाने से होता है नुकसान और कौन सी चीज करती है फायदा, यहां जानें

बारिश के मौसम में हमारा पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है, इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है. इससे कारण बुखार, खांसी और फ्लू () का रिस्क तो बढ़ता ही है, साथ ही बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए इस मौसम में स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग रहने की जरूरत होती है. आयुर्वेद ( ) में बताया गया है कि अगर मौसम के अनुसार डाइट को लिया जाए, तो आप मौसम के कारण होने वाली तमाम बीमारियों से बच सकते हैं. ऐसे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं मॉनसून डाइट के बारे में, ये आपके पेट और इम्युनिटी दोनों के लिए बेहतर साबित होगी. जानिए मॉनसून के महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

हरी पत्तेदार सब्जियां न खाएं

बारिश के मौसम में पालक, मेथी, बथुआ, बैंगन, सरसों, गोभी, पत्ता गोभी जैसी पत्तेदार सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए. इस मौसम में इनमें कीड़े मकौड़े और बैक्टीरिया पनपते हैं. इनके सेवन से पेट खराब हो सकता है. वहीं फलों को काटते ही तुरंत खा लें, रखें नहीं.

डेयरी प्रोडक्ट्स अवॉयड करें

बारिश के मौसम में दूध, दही, पनीर, छाछ आदि डेयरी प्रोडक्ट्स न खाने की सलाह दी जाती है. इस मौसम में पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, ऐसे में ये चीजें आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पातीं. वहीं कफ से जुड़ी समस्याएं बढ़ने का रिस्क ज्यादा होता है. इस कारण मॉनसून में डेयरी प्रोडक्ट्स न लेने की सलाह दी जाती है. दूध अगर पीना भी है, तो हल्का गर्म और हल्दी डालकर ही पीएं.

फिश और प्रॉन्स से फूड पॉइजनिंग का खतरा

मॉनसून में फिश, प्रॉन्स और अन्य समुद्री जीव का सेवन न करने के लिए कहा जाता है. ये समय इनके प्रजनन का होता है. वहीं बारिश के मौसम में पानी प्रदूषित हो जाता है. ऐसे में इनका सेवन करने से फूड पॉइजनिंग का रिस्क बढ़ जाता है.

पेट खराब करेगा बाहरी फूड

टिक्की, गोलगप्पे, चाट, पकौड़े, समोसे वगैरह भी बारिश के महीने में नहीं खाने चाहिए. ये चीजें भारी होती हैं और पेट के लिए तमाम परेशानियां पैदा करती हैं. बारिश के मौसम में ऑयली और स्पाइसी फूड खाने से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए.

No comments