Breaking News

रेलवे में निकलीं बंपर नौकरी, आज ही जारी हुआ है नोटिफिकेशन! ऐसे करें तुरंत अप्लाई

jobs news hindi

रेलवे भर्ती सेल, पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) ने अलग अलग एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) पदों जैसे स्टेशन मास्टर, स्टेशन कमर्शियल कम टिकट और सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों पर जीडीसीई कोटा के तहत भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. एनटीपीसी ग्रेजुएट पदों के लिए कुल 55 खाली पद उपलब्ध हैं और 66 एनटीपीसी 12वीं पास के लिए हैं. यहां सिंगल स्टेज कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) होगा जिसके बाद एप्टीट्यूड टेस्ट / टाइपिंग स्किल टेस्ट (जहां भी लागू हो) होगा.

इन पदों पर आवेदन आज से शुरू हो गए हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जुलाई 2022 है. पढ़ाई की बात करें तो स्टेशन मास्टर, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क और सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों पर आवेदन के लिए कैंडिडेट ग्रेजुएट होना चाहिए. वहीं कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों पर आवेदन के लिए कैंडिडेट 12 वीं पास होना चाहिए.

आयु सीमा की बात करें तो अनरिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आयु सीमा 18 साल से लेकर 42 साल तक रखी गई है. वहीं ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 45 साल तक और एससी एसटी कैंडिडेट्स के लिए 47 साल तक रखी गई है. सैलरी की बात करें तो स्टेशन मास्टर के पद पर 35400 रुपये महीना, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के पद पर 29200 रुपये, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पद पर 29200 रुपये, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के पद पर 21700 रुपये, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट के पद पर 19900 रुपये और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पद पर 19900 रुपये महीना सैलरी मिलेगी.

Railway Recruitment Process

सिंगल स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी)
एप्टीट्यूड टेस्ट / टाइपिंग स्किल टेस्ट (जहां भी लागू हो)
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन / मेडिकल एग्जामिनेशन

No comments