Breaking News

रोजाना सुबह उठते ही खाएं ये चीजें, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

रोजाना सुबह उठते ही खाएं ये चीजें, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

लोगों में इस बात को लेकर काफी ज्यादा कंफ्यूजन होता है कि सुबह उठते ही सबसे पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. कुछ लोग सुबह उठते ही नट्स खाते हैं तो कुछ लोग अपनी सुबह की शुरुआत फ्रूट्स या एक कप चाय पीकर करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह किन चीजों का सेवन करना हेल्दी माना जाता है? दिन की एक अच्छी शुरुआत के लिए ब्रेकफास्ट को काफी जरूरी माना जाता है. बहुत से लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सुबह के समय कुछ ना कुछ खाने के लिए जरूर चाहिए होता है.

अगर आप नाश्ते को एंजॉय करते हैं तो आपको ऐसी चीजें चुननी चाहिए जो आपको पूरे दिन एनर्जी दे सकें और जिन्हें खाकर आप लंबे समय तक फुल महसूस करें. तो अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि सुबह के समय क्या खाना चाहिए तो हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हेल्दी साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

अंडा- अंडा आसानी से बनने वाला ब्रेकफास्ट है और यह काफी हेल्दी भी माना जाता है. यह प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है और इसे डाइजेस्ट होने में समय लगता है जिसकी वजह से आप अंडा खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. अंडा कोलाइन का भी काफी अच्छा सोर्स माना जाता है जो आपके दिमाग और लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

ग्रीक योगर्ट- ग्रीक योगर्ट क्विक ब्रेकफास्ट का एक काफी अच्छा ऑप्शन है. ग्रीक योगर्ट में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और यह प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. 1 कप योगर्ट में 25 ग्राम प्रोटीन और 149 कैलोरी होती है. साथ ही, ग्रीक योगर्ट कैल्शियम, विटामिन बी12, जिंक, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे फायदेमंद पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

पपीता- पपीता को सुबह खाली पेट खाना काफी अच्छा माना जाता है. पपीता आपके पेट को साफ करने में मदद करता है. पपीता खाते समय कुछ बातों का भी खास ख्याल रखना पड़ता है. इसे खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ और नहीं खाना चाहिए. पपीता खाना से बैड कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

ओटमील- ओटमील को काफी अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है. ओट्स में एक यूनीक फाइबर पाया जाता है जिसे ग्लूकन कहा जाता है. यह फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. साथ ही इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं. ओट्स आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम का एक अच्छा सोर्स होता है.

पनीर- पनीर नाश्ते का एक बेहतरीन ऑप्शन है. एक कप पनीर में 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. नाश्ते में पनीर का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. पनीर में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. एक कप पनीर में 180 कैलोरी पाई जाती है.

गेहूं के आटे से बना टोस्ट- अगर आप नाश्ते में कुछ सिंपल खाना चाहते हैं तो गेहूं के आटे से बना टोस्ट खा सकते हैं. गेहूं के आटे से बने टोस्ट में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. यह काफी धीरे-धीरे डाइजेस्ट होता है और ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ने से रोकता है. आप टोस्ट के साथ पीनट बटर, अंडा, एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं.

ग्रीन टी- सुबह के समय ग्रीन टी का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपको अलर्ट करता है और मूड को भी सही रखता है. एक कप ग्रीन टी में 35 से 70 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है. ग्रीन टी का सेवन करने से मूड तो बेहतर होता ही है साथ ही एंग्जाइटी भी कम होती है.

No comments