Breaking News

मच्छर काटने पर नाख़ून से ना करे खुजली ,हो सकती है जानलेवा बिमारी

मच्छर काटने पर नाख़ून से ना करे खुजली ,हो सकती है जानलेवा बिमारी

सेप्टिक एम्बोली एक दुर्लभ बीमारी होती है इसको लेकर हाल ही में बेल्जियम में ट्रेनी पायलट के माथे पर मच्छर के काटने के बाद संक्रमण से मौत का मामला सामने आया है एम्स नई दिल्ली में न्यूरोलॉजी विभाग की प्रोफेसर मंजू त्रिपाठी औरनेशनल वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के पूर्व निदेशक डॉ. पी.के. सेन ने एक इंटरव्यू में बताया की मच्छर काटने पर नाख़ून से खुजली न करे।

सेप्टिक एम्बोलीब्लड वेसल्स की एक रुकावट है कई बार यह ब्लड वेसल्स से दिमाग की ओर चला जाता है और रक्त प्रवाह को रोक देता है जिसे अचानक से मौत होने की आशंका बढ़ जाती है मूल रूप से खून में संक्रमण की वजह से यह बीमारी होती है देखने में आया है कि रक्त में संक्रमण की कोई एक वजह नहीं बल्कि इसके कई कारण हो सकते हैं।

थकान ,बुखार , सिर चकराना, गले में खराश, लगातार खांसी, सांस में कमी और पीठ में दर्द इसकी मुख्य लक्षण होते हैं खून में संक्रमण, रक्त में कीटाणु की मौजूदगी के लिए जांच की जा सकती है। बैक्टीरिया की पहचान कर भी पता लगाया जा सकता है आमतौर पर इलाज एंटीबायोटिक दवा ही है लेकिन कई मरीजों में शरीर की बायो लॉजिकल स्थिति पर भी एंटीबायोटिक का असर निर्भर करता है।

No comments