Breaking News

सावधान ! इन खाद्य पदार्थों से कम हो रहा आपका Immune System, आज ही छोड़ें

सावधान ! इन खाद्य पदार्थों से कम हो रहा आपका Immune System, आज ही छोड़ें

नई दिल्ली : कोरोना को लेकर देश समेत पूरी दुनिया सतर्क हो गई हैं. इससे संबंधित एहतियात बरते जा रहे हैं. वरिष्ठ आयुर्वेदिक, होमियोपैथिक और एलोपैथिक डॉक्टर, लोगों को अपने-अपने तरह से इससे बचाव के उपाय बताया जा रहा है . दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो इस वायरस का प्रभाव उन्हीं को हो रहा है जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर हैं. यही कारण हैं कि दुनियाभर में सबसे अधिक संक्रमित लोग 50 से ज्यादा उम्र के ही पाये गये हैं. आपने कई खबरों और सलाहों से अबतक ये तो जान ही लिया होगा कि किस तरह के आहारों को सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम बढ़ता है, तो हमारे इस रिर्पोट में जानें उन फूड्स के बारे में जिससे घटता हैं आपका इम्यून सिस्टम. यह सिर्फ कोरोना के कहर तक ही नहीं, बल्कि हमेशा आपको आयेगी काम….

इम्‍यूनिटी कमजोर होने पर हमारे शरीर पर असरइम्‍यूनिटी कमजोर होने पर हमारे शरीर पर हमें बार-बार कॉमन कोल्ड या वायरल संक्रमण हो सकता हैं
हमेशा थकान और आलस महसूस होगा
कोई भी बीमारी हमें आसानी से अपना शिकार बना लेती हैं
दवाई के भरोसे कटने लगती हैं हमारी जिंदगी


जानें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो करती है हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर : रेड मीट, रेड मीट में भारी मात्रा में संतृप्‍त वसा पाया जाता हैं, जो शरीर में सूजन को बढ़ता है. हमें अगर मांस ही खाना है तो रेड मीट की जगह मछली को खाना चाहिए. मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है जो हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं.

चीनी से बनी सामग्री : ज्यादा चीनी युक्त सामग्री हमारे इम्‍यूनिटी पर बुरा असर डालती हैं. यह हमारे शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाओं को कम कर देती हैं. अत: अगर आपको मिठा पसंद है तो घर में बना हुआ फ्रूट जैम या चटनी और कम चीनी वाली चाय वगैरल आपके लिए लाभदायक साबित होगी.


मैदे से बनें या पैकेजिंग फूड्स : मैदा, मैदे से बने प्रोडक्ट, अरारोट, सफेद आटा और पास्‍ता में कम पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. इस तरह के आहार आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता हैं. अत: हमें ज्यादा फाइबर के फूड्स का सेवन करना चाहिए. अगर आपको खाना ही हैं तो जई, जौ, ब्राउन राईस और पॉपकॉर्न को अपने भोजन में शामिल करें.

सोडा ड्रिंक : इस तरह के ड्रिंक से हमें किसी भी तरह की एनर्जी नहीं मिलती है. बल्कि यह हमारे इम्‍यूनिटी को कमजोर करने में सबसे अहम भूमिका निभाता हैं. हमारे आंत को नुकसान भी पहुंचाता हैं. यह केवल हमारा स्‍वाद चेंज कर सकता हैं अत: आज ही ऐसे ड्रिंक को त्यागें.

नट्स : नट्स खाने से हमारे शरीर को ताकत मिलती है. और कई लोगों का मानना हैं कि ताकत मिलने के वजह से यह हमारे लिए लाभदायक होगा. लेकिन, आपको बता दें कि कि इससे ताकत तो जरूर मिलती हैं लेकिन हमारा इम्‍यूनिटी कम हो जाता हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि, हमारा शरीर नट्स से मिली ऊर्जा पर निर्भर हो जाता है और बाकी रेगुलर फूड्स को त्यागने लगता हैं. अत: इसे खाने की तरह नहीं स्नैक्स की तरह खा सकते हैं.


एल्‍कोहल : इसका सेवन आपकी इम्यून सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित करता हैं. यह शरीर का दैनिक चक्र बिगाड़ देता हैं, आपने देखा होगा इसे ज्यादा मात्रा में लेने वाले लोग तले-भूंजे खाने के शैकिन होने लगते हैं. जिन्हें इसकी आदत लग जाती हैं उनका शरीर संक्रमण से लड़ पाने में असमर्थ हो जाता है. यह हमारे कोशिकाओं को भी ध्वस्त करता हैं. जिससे संक्रमण से लड़ने की क्षमता कमजोर होती चली जाती हैं.

एसिड युक्‍त खाद्य पदार्थ : मार्केट में मिलने वाला अचार, खुले मसाले, मसालेदार भूंजिये आदि का सेवन करने से बचें, क्‍योंकि इससे पेट में एसिड ज्‍यादा बनता है और हम में जलन की समस्‍या आम हो जाती हैं. यह हमारे इम्‍यूनिटी पर बहुत बुरा असर डालती है. पेट में जलन के कारण हम खाने से ज्यादा पानी पीने लगते हैं जो धीरे-धीरे हमारे पाचन क्रिया को ध्वस्त करने लगती है.

No comments