Breaking News

Indian Army Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए आर्मी में निकली नौकरी, इस पते पर भेजना है आवेदन फॉर्म

Indian Army Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए आर्मी में निकली नौकरी, इस पते पर भेजना है आवेदन फॉर्म

Indian Army HQ Northern Command Group C Recruitment 2022: हैडक्वाटर उत्तरी कमान, भारतीय सेना, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार नागरिक मोटर चालक (साधारण ग्रेड), वाहन मैकेनिक, क्लीनर और फायरमैन के पदों के लिए भर्ती कर रहा है. रोजगार समाचार पत्र दिनांक 23 जुलाई से 29 जुलाई 2022 में नोटिस जारी किया गया है. 10वीं पास उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 30 दिनों के भीतर अपना आवेदन भेज सकते हैं जो 22 अगस्त 2022 है.

चयन एक लिखित परीक्षा और एक शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम अंक 33 फीसदी नंबर लाने होंगे. इस भर्ती प्रक्रिया से सिविलियन मोटर ड्राइवर (साधारण ग्रेड) के 5 पद, व्हीकल मैकेनिक का एक पद, क्लीनर का एक पद, फायरमैन के 14 पद और मजदूर के 2 पद भरे जाने हैं.

Civilian Motor Driver (Ordinary Grade)- मैट्रिक या समकक्ष. भारी वाहन के लिए सिविल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और ऐसे वाहनों को चलाने में दो साल का अनुभव होना चाहिए.
Vehicle Mechanic- 10वीं पास और 1 साल का अनुभव. अंग्रेजी और हिंदी दोनों में नंबर और टूल्स और वाहनों के नाम पढ़ने में सक्षम होना चाहिए.
 
Cleaner - 10वीं पास या समकक्ष. ट्रेड में कुशल होना चाहिए.
Fireman - 10वीं पास. सभी प्रकार के एक्सटिंगुइशर, होज फिटिंग और अग्नि उपकरण और उपकरण, दमकल, ट्रेलर, पंप, फोम शाखाओं के उपयोग और रखरखाव के साथ परिचित होना चाहिए और उपयोग और रखरखाव, प्राथमिक चिकित्सा, अग्निशमन उपकरण और ट्रेलर फायर पंप से परिचित होना चाहिए. विभिन्न प्रकार की आग से लड़ने में नियोजित अग्नि शमन विधियों के प्राथमिक सिद्धांतों को अवश्य जानना चाहिए. पैर और उपकरण फायर सर्विस ड्रिल से परिचित होना चाहिए और फायर क्रू के सदस्यों को आवंटित काम करने में सक्षम होना चाहिए. शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और अपने कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम होना चाहिए और निर्दिष्ट परीक्षण पास करना चाहिए.

Mazdoor - 10वीं पास होना चाहिए.

मजदूर, क्लीनर, फायरमैन और व्हीकल मैकेनिक के लिए आयु सीमा की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए 18 से 25 साल, ओबीसी कैटेगरी के लिए 18 से 28 साल और एससी कैटेगरी के लिए 18 से 30 साल रखी गई है. वहीं ड्राइवर के लिए आयु सीमा की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए 18 से 27 साल, ओबीसी कैटेगरी के लिए 18 से 30 साल और एससी कैटेगरी के लिए 18 से 32 साल रखी गई है. लिखित परीक्षा 150 नंबर की होगी. वहीं फिजिकल टेस्ट क्वालिफाइंग नेचर का होगा. कैंडिडेट्स को अपना पूरा भरा हुआ फॉर्म Commanding Officer 5171 ASC Bn (MT) PIN: 905171 C/O 56 APO पर भेजना होगा.

No comments