Breaking News

MiG Crash in Barmer: मिग-21 बाड़मेर में क्रैश; एक किलोमीटर तक बिखरा मलबा, दो पायलट बलिदान, सेना ने दिए जांच के आदेश

national-indian-air-force-mig-21-fighter-aircraft-crashed-near-barmer-in-rajasthan

भारतीय वायु सेना के दो पायलट गुरुवार रात उस समय बलिदान हो गए, जब उनका दो सीटों वाला लड़ाकू विमान मिग-21 राजस्थान में बाड़मेर के पास एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान क्रैश हो गया। विमान बाड़मेर के बायतु थाना क्षेत्र के भीमडा गांव में दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ। विमान के क्रैश होने पर जिले के भीमडा गांव में जहां उसका मलबा गिरा, वहां बड़ा गढ्ड़ा हो गया। वायुसेना ने हादसे की वजहों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं।

रक्षा मंत्री ने वायुसेना प्रमुख से हादसे की जानकारी ली

समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने वायुसेना प्रमुख (Indian Air Force chief) एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से इस हादसे के बारे में बात की है। वायुसेना प्रमुख ने रक्षा मंत्री को हादसे की पूरी डिटेल साझा की है।

राजनाथ सिंह ने जताया शोक

समाचार एजेंसी प्रेट्र के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट कर दोनों पायलटों के बलिदान होने पर दुख जताया। सिंह ने कहा कि दुर्घटना में दो वायु योद्धाओं की जान जाने से गहरा दुख हुआ है। देश के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।
शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है वायुसेना

भारतीय वायुसेना ने कहा कि विमान गुरुवार शाम को राजस्थान के उतरलाई हवाई अड्डे से प्रशिक्षण के लिए रवाना हुआ था। रात करीब नौ बजकर 10 मिनट पर बाड़मेर के पास वह क्रैश हो गया। इसमें दोनों पायलट वीरगति को प्राप्त हो गए। सेना ने इस पर अफसोस जताया है। हालांकि, उसने दोनों पायलटों के नाम नहीं बताए हैं। सेना ने कहा है कि वह पायलटों के शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है। इसके साथ ही हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं।

एक किलोमीटर तक बिखरा मलबा

जानकारी के अनुसार विमान के क्रैश होते ही उसमें आग लग गई। इसके साथ ही उसका मलबा करीब एक किलोमीटर दूर तक बिखर गया। एक पायलट का शव बुरी तरह से जल गया और दूसरे के चिथड़े उड़ गए। हादसे को लेकर इंटरनेट मीडिया पर कई वीडियो और फोटो वायरल हो गए। उधर, सूचना मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन भी हादसा स्थल पर पहुंच गया।


No comments