Breaking News

अब 17 साल के बाद युवा कर सकते हैं वोटर लिस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन, मॉर्निंग न्यूज में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

अब 17 साल के बाद युवा कर सकते हैं वोटर लिस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन, मॉर्निंग न्यूज में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

नेशनल डेस्कः चुनावों में युवाओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रयास के तहत निर्वाचन आयोग ने फैसला किया है कि 18 वर्ष के होने पर मतदाता के तौर पर पंजीकरण कराने के लिए 17 साल से अधिक उम्र के युवा अब अग्रिम आवेदन कर सकते हैं। कुछ समय पहले तक, किसी वर्ष एक जनवरी को या उससे पहले 18 वर्ष के होने वाले लोग मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के पात्र होते थे। चुनाव कानून में बदलाव के बाद, लोग एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को 18 साल की उम्र में मतदाता के रूप में पंजीकरण करा सकते हैं।

उधर, राजस्थान के बाड़मेर के पास भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में दो पायलट सवार थे और इस दुखद हादसे में दोनों पायलट शहीद हो गए। मिग विमान के नीचे गिरते ही इसमें आग लग गई और ये धूं-धूं कर जलने लगा।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

स्कूल भर्ती घोटाला : पार्थ चटर्जी को मंत्रिमंडल, तृणमूल कांग्रेस के सभी पदों से हटाया गया
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा स्कूल भर्ती घोटाले में गिरफ्तार मंत्री पार्थ चटर्जी को बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल सरकार ने बर्खास्त कर दिया। इसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस ने चटर्जी को पार्टी से निलंबित करने और उन्हें सभी पदों से हटाने की घोषणा की। चटर्जी को पार्टी के सभी पदों से हटा दिया गया और तृणमूल कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया। इससे पहले दिन में, पार्टी के राज्य महासचिव एवं प्रवक्ता कुणाल घोष ने चटर्जी को पद से तुरंत हटाए जाने और पार्टी से भी तत्काल निष्कासित किए जाने की मांग की थी।

आज रिटायर होंगे सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस ए. एम खानविलकर, कई अहम फैसलों में रहे शामिल
सुप्रीम कोर्ट से शुक्रवार को सेवानिवृत्त होने जा रहे न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर आधार मामले और 2002 के गुजरात दंगो में राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी एवं 63 अन्य को एसआईटी से मिली क्लीन चिट को बरकरार रखने जैसे कई महत्वपूर्ण मामलों पर आए फैसलों में शामिल रहे। धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत गिरफ्तारी करने, संपत्ति कुर्क करने, तलाशी लेने और जब्ती कार्रवाई करने की प्रवर्तन निदेशालय की शक्तियों को बरकरार करने का फैसला सुनाने वाले न्यायमूर्ति खानविलकर शीर्ष अदालत की कई संविधान पीठ का हिस्सा रहे, जिन्होंने महत्वपूर्ण निर्णय दिए।

'Don't talk to me' संसद में जब स्मृति ईरानी से बोलीं सोनिया गांधी, हुई नोकझोंक
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर की गई टिप्पणी को लेकर ससंद में जमकर हंगामा हुआ। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस मामले में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने सोनिया गांधी से मामले में माफी मांगने के लिए भी कहा। इस दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और स्मृति ईरानी के बीच नोकझोंक भी देखने को मिली। इतना ही नहीं सोनिया गांधी ने स्मृति ईरानी से 'Don't talk to me' तक कह दिया।


अधीर रंजन चौधरी बोले- मैं राष्ट्रपति से मिलकर माफी मांगूगा, पाखंडियों से नहीं
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बारे में की गई अपनी एक टिप्पणी पर स्पष्टीकरण देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि उनसे गलती हो गयी क्योंकि वह हिंदी भाषा बहुत अच्छी तरह नहीं जानते। चौधरी ने यह भी कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है और उनसे मिलकर माफी मांगेगे। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि वह ‘पाखंडियों' से माफी मांगने वाले नहीं हैं।कांग्रेस नेता ने कहा कि राष्ट्रपति के पद पर चाहे किसी भी समुदाय का व्यक्ति आसीन हो, वह उसका पूरा सम्मान करते हैं।

अर्पिता मुखर्जी के चौथे घर पर ईडी की दबिश, दो घरों से अब तक 50 करोड़ मिले
प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को टीचर भर्ती घोटाले में कोलकाता के आसपास तीन जगहों पर फिर छापेमारी की। इस दौरान अर्पिता मुखर्जी के बेलघरिया स्थित एक और फ्लैट से ईडी को करीब 29 करोड़ कैश (28.90 करोड़ रुपए) और 5 किलो सोना मिला। ईडी की टीम को ये पैसा गिनने में करीब 10 घंटे का समय लगा। दरअसल, ईडी ने टीचर भर्ती घोटाले से जुड़े मामले में हाल ही में पश्चिम बंगाल में ममता सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार किया था। 5 दिन पहले ही ईडी को अर्पिता के फ्लैट से 21 करोड़ कैश और तमाम कीमती सामान मिले थे। ईडी ने अर्पिता को 23 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया था।

कर्नाटक के बीजेपी युवा नेता की हत्‍या के मामले में दो मुस्लिम युवक गिरफ्तार
कर्नाटक के बीजपी युवा नेता प्रवीण नेत्तारु की हत्‍या के मामले में दो मुस्लिम शख्‍स को गिरफ्तार किया गया है। दक्षिण कन्नड़ जिले के पुलिस अधीक्षक ऋषिकेश भगवान सोनवणे ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान हावेरी जिले के सावनूर निवासी जाकिर (29) और बेल्लारे के मोहम्मद शफीक (27) के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि प्रवीण नेत्तारू की हत्या की साजिश के पीछे दोनों आरोपी शामिल हैं।

SpiceJet की एक और फ्लाइट में तकनीकी खराबी, मुंबई-कांडला विमान रनवे पर नहीं किया टेकऑफ
स्पाइसजेट एयरलाइन की एक और फ्लाइट में तकनीकी खराबी की घटना सामने आई है। गुरुवार को मुंबई से गुजरात के कांडला जाने वाली फ्लाइट रनवे पर टेकऑफ नहीं किया। स्पाइसजेट ने इसकी जानकारी दी। बता दें कि पिछले 40 दिनों में स्पाइसजेट के विमान में तकनीकी खराबी की यह कम से कम नौवीं घटना है।

उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले चार दिवसीय दिल्ली दौरे पर आएंगी सीएम ममता
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी अगले सप्ताह चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली आंएगी। पार्टी सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह दौरा चार अगस्त से आठ अगस्त के बीच हो सकता है, लेकिन तारीखों पर अंतिम फैसला अबतक नहीं हुआ है। तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि बनर्जी के दिल्ली दौरे का प्राथमिक उद्देश्य सात जुलाई को नीति आयोग की होने वाली बैठक में हिस्सा लेना है। हालांकि, इससे पहले ममता कई मौकों पर ऐसी बैठकों में अनुपस्थित रही हैं।

No comments