Breaking News

5 बड़े रिकॉर्ड जो रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलविदा कहने से पहले तोड़ सकते हैं

5-big-records-that-rohit-sharma-can-break-before-saying-goodbye-at-international-level

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा वर्तमान में वनडे क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक है। इस बात का अंदाज उनके वनडे के आंकड़ों को देखकर लगाया जा सकता हैं।

वह बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बना ही देते हैं। 35 साल का यह क्रिकेटर क्रिकेट को अलविदा कह देगा। ऐसे में कुछ ऐसे रिकॉर्ड होंगे जिन्हें वो तोडना चाहते होंगे।

तो आज हम आपको उन रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले तोड़ सकते हैं।

1) वनडे में कप्तान के रूप में एक पारी में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर

वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने वनडे में 3 दोहरे शतक लगाए है।

हालांकि, वह बल्लेबाजी विभाग और कप्तानी वर्ग दोनों में एक और रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं। वीरेंद्र सहवाग के नाम एक कप्तान के रूप में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है।

सहवाग ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान 149 गेंदों में 219 रन की पारी खेली थी। हालांकि, अब जब वह फुल टाइम कप्तान हैं, तो रोहित बड़ा स्कोर बनाकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम करना चाहेंगे।

2023 वर्ल्ड कप से पहले खेले जाने वाले बहुत सारे वनडे मैच खेले जानें है ऐसे में अगर वो इस रिकॉर्ड को तोड़ते है तो इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी।

2) एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक


विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर दोनों ने क्रमश: वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ-नौ शतक बनाए हैं। हालांकि, विराट अपने बेहतर नंबरों के कारण टॉप पर हैं।

रोहित इस रिकॉर्ड को तोड़कर टॉप पर पहुंचने के काफी करीब है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में आठ शतक जड़ रखे है।

ऐसे में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले उनके पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का बेहतरीन मौका है। हालांकि विराट कोहली अभी भी एक्टिव और वह भी बढ़त बना सकते हैं।

3) इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्के मारना एक रिकॉर्ड है जिसे रोहित शर्मा क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले तोड़ सकते हैं।

भारतीय खिलाड़ी अपने छक्के मारने की स्किल्स के लिए जाने जाते हैं। यह उचित ही है कि वह इस रिकॉर्ड के साथ अपने करियर का अंत करें।

क्रिस गेल ने अभी संन्यास नहीं लिया है, लेकिन वेस्टइंडीज के लिए और मैच खेलने की संभावना नहीं है। वैसे आपको बता दे उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 553 छक्के दर्ज है।

इसलिए, रोहित का एक निश्चित लक्ष्य है। उनके नाम वर्तमान में 471 छक्के दर्ज हैं। आने वाले महीनों में बहुत सारे इंटरनेशनल मैच खेले जानें है तो ऐसे में रोहित इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

4) सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल छक्के

रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे नियमित छक्के लगाने वालों में से एक हैं। चूंकि वह एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं, इसलिए उन्हें उन बड़े हिट स्कोर करने का अच्छा मौका मिलता है।

128 मैचों में अब तक रोहित के नाम 157 छक्के हैं। भारत के नए दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, रोहित खुद को बड़ी हिट के लिए बार-बार जाने की मानसिकता में पाएंगे।

बेशक, मार्टिन गप्टिल अभी भी न्यूजीलैंड टीम के लिए खेलते हैं और उनके नाम 165 छक्के दर्ज है लेकिन रोहित के पास इस समय टॉप पर रहने का बेहतर मौका है।

5) सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल चौके

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाना भी एक रिकॉर्ड है जिसे हिटमैन रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा लेने से पहले तोड़ सकते हैं।

वह हाल ही में टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में 300 चौके लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बनकर उभरे है। उनके नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 303 चौके दर्ज है।

जहां वह कुछ ही महीनों में आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को आसानी से पछाड़ सकते है जिनके नाम 325 चौके है। वहीं रोहित टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा चौको के साथ अपने करियर का अंत करना चाहेंगे।

No comments