Breaking News

बोल्ट ने लिया इंटरनेशल क्रिकेट से अलग स्टाइल में 'संन्यास', बाकी क्रिकेटर भी अपना सकते हैं ये तरीका

trent-boult-declares-his-role-will-be-very-limited-in-new-zealand-cricket

बेहतरीन कीवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने एकदम अलग स्टाइल में न्यूजीलैंड क्रिकेट से 'संन्यास' लेकर चौंका दिया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) भी बुधवार को ट्रेंट बोल्ट को अपने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से मुक्त करने पर सहमत हो गया ताकि तेज गेंदबाज को अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने और घरेलू लीग में खेलने के लिए उपलब्ध हो सके। कॉन्ट्रेक्ट से मुक्त होने का मतलब यह है कि बोल्ट अपनी मर्जी से ही न्यूजीलैंड के लिए खेला करेंगे। जब वह उपलब्ध होंगे तो ही उनको चयन के लिए विचारनीय माना जाएगा।

ब्लैककैप्स के साथ काफी कम भूमिका होगी

33 वर्षीय बोल्ट ने ही इसके लिए अनुरोध किया लेकिन इसका मतलब उनके शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर का पूरी तरह अंत नहीं है। उनको खेलने को अब भी मिला करेगा, लेकिन NZC ने स्पष्ट कर दिया है कि वह उन खिलाड़ियों को प्राथमिकता देगा जिनके पास केंद्रीय या घरेलू अनुबंध हैं। तो इसका मतलब यह भी है बोल्ट की इंटरनेशनल क्रिकेट से होने वाली विदाई की धीरे-धीरे एक शुरुआत भी हो चुकी है। खेल में अपने अंतिम वर्षों के दौरान ब्लैककैप्स के साथ उनकी "काफी कम भूमिका" होगी

हम ट्रेंट की स्थिति का सम्मान करते हैं

बोल्ट ने 317 टेस्ट विकेट, एकदिवसीय स्तर पर 169 और टी20 इंटरनेशनल में 62 विकेट लिए हैं। जबकि अभी भी उपलब्ध होने पर चयन के लिए पात्र होंगे।

NZC के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि बोल्ट ने चर्चा के दौरान स्पष्ट कर दिया था कि टीम के साथ टूर करने के लिए उनकी इच्छा कम हो गई है। हम ट्रेंट की स्थिति का सम्मान करते हैं।

अब न्यूजीलैंड के लिए कम ही खेलते दिखेंगे बोल्ट

"हमने खूब बातचीत की है और मुझे पता है कि ट्रेंट समझता है कि चयन के मामले में, NZC उन खिलाड़ियों को प्राथमिकता देना जारी रखेगा जिनके पास केंद्रीय या घरेलू अनुबंध हैं।

"वह अपने तर्क के बारे में हमारे साथ पूरी तरह से ईमानदार और सामने आया है और, जबकि हम उसे पूरी तरह से अनुबंधित खिलाड़ी के रूप में खोने से दुखी हैं, लेकिन हम उसको शुभकामनाएं देते हैं।"


देश का प्रतिनिधित्व करने की बड़ी इच्छा है, पर...

बोल्ट ने कहा कि वह समझते हैं कि इस कदम से न्यूजीलैंड के लिए खेलने की उनकी संभावना कम हो जाएगी।

"मुझे अभी भी अपने देश का प्रतिनिधित्व करने की बड़ी इच्छा है और मुझे लगता है कि मेरे पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने का कौशल है। हालांकि, मैं इस बात को अच्छे से समझता हूं कि राष्ट्रीय अनुबंध नहीं होने से मेरे चयन की संभावना प्रभावित होगी।

यह निर्णय परिवार के लिए है

"आखिरकार, यह निर्णय मेरी पत्नी गर्ट और हमारे तीन युवा लड़कों के बारे में है। परिवार हमेशा मेरे लिए सबसे बड़ा प्रेरक रहा है और मैं इसे पहले रखने और क्रिकेट के बाद जीवन के लिए खुद को तैयार करने में सहज महसूस करता हूं।

"एक तेज गेंदबाज के रूप में, मुझे पता है कि मेरे पास सीमित करियर अवधि है, और मुझे लगता है कि इस अगले चरण में जाने का समय सही है।"

No comments