Breaking News

12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, ऐसे करें तुरंत अप्लाई

BSF-Recruitment-2022-Government-job-for-12th-pass-salary

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Border Security Force) में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. बीएसएफ ने स्टेनोग्राफर (Stenographer) और हेड कॉन्स्टेबल (Head Constable) के पदों पर भर्ती निकाली है. इच्छुक उम्मीदवार स्टेनोग्राफर और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवार ऑनलाइन तरीके से ही आवेदन कर सकते हैं. जान लें कि बीएसएफ में स्टेनोग्राफर और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन 8 अगस्त, 2022 से शुरू हो चुका है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 सितंबर, 2022 है. जान लें कि स्टेनोग्राफर और हेड कॉन्स्टेबल के पद के लिए एग्जाम की तारीख का ऐलान अभी नहीं किया गया है. बता दें कि स्टेनोग्राफर और हेड कॉन्स्टेबल के पद पर अप्लाई करने के लिए सामान्य, ओबीसी और EWS कैंडिडेट को 200 रुपये फीस चुकानी होगी. वहीं, एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है.

महत्वपूर्ण तिथि (Important Dates Of BSF Recruitment 2022)

आवेदन प्रारंभ होने की तारीख- 08/08/2022
आवेदन की अंतिम तारीख- 06/09/2022

कुल पद (Total Posts Of BSF Recruitment 2022)

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Border Security Force) ने स्टेनोग्राफर के 11 और हेड कॉन्स्टेबल के 312 पदों पर भर्ती निकाली है. स्टेनोग्राफर के सभी 11 पद एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रिजर्व हैं. वहीं हेड कॉन्स्टेबल के 154 पद सामान्य, 65 ओबीसी, 41 EWS, 38 एससी और 14 एसटी कैंडिडेट के लिए हैं.

योग्यता (Eligibility Of BSF Recruitment 2022)

बता दें कि बीएसएफ में स्टेनोग्राफर और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास होना होगा. इसके अलावा स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास स्टेनोग्राफी की स्किल होनी चाहिए.

आयुसीमा (Age Limit Of BSF Recruitment 2022)

जान लें कि स्टेनोग्राफर और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं उम्र में छूट बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल एंड एएसआई स्टेनोग्राफर रिक्रूटमेंट 2022 रूल्स (BSF Head Constable & ASI Stenographer Recruitment 2022 Rules) के हिसाब से दी जाएगी.

आवेदन की फीस (Application Fee For BSF Recruitment 2022)

बता दें कि बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Border Security Force) के स्टेनोग्राफर और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी और EWS वर्ग के कैंडिडेट को 200 रुपये फीस देनी होगी. वहीं एससी और एसटी के लिए आवेदन के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.

No comments