Breaking News

बारिश के मौसम में आप भी ना आ जाएं डेंगू की चपेट में, इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

बारिश के मौसम में आप भी ना आ जाएं डेंगू की चपेट में, इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

बारिश के मौसम में अधिकतर लोगों को डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है, क्योंकि मानसून में ढेर सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में अगर आप बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, खासकर डेंगू बुखार से बचने के लिए आप किन बातों का ध्‍यान रखें. इस बारे में आपके लिए जानना बेहद जरूरी है ताकि बारिश के मौसम में आपको डॉक्टर के चक्कर न काटने पड़ें.

पानी को जमा नहीं होने दें

डेंगू का मच्‍छर जमा हुए पानी में पनपता है, यानी कि ये मच्‍छर गंदी नालियों, प्लास्टिक के ड्रम, पानी की टंकियों और कूलर में भी पनप सकता है. साधारण भाषा में कहें तो डेंगू का मच्‍छर जमा पानी में पनपता है. आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपार्ट के मुताबिक सबसे अधिक डेंगू के मच्‍छर प्लास्टिक के ड्रम में पनपते हैं.

शरीर को ढक के रखें

डेंगू के मच्छर सुबह-शाम ज्यादा एक्टिव होते हैं. इसके अलावा डेंगू से बचने के लिए आप अपनी त्‍वचा को ढक कर रखें. मच्छर आपको ना काट सके, इसके लिए आप लंबी पैंट और फुल शर्ट पहनें.

साफ सफाई रखें

जब आप किसी वायरस के चपेट में आते हैं तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. ऐसे में आपको दूसरे कीटाणु से बचने के लिए साफ सफाई रखनी चाहिए. जैसे समय-समय पर हाथ धोना.

अगर डेंगू हो जाए तो लिक्‍विड डाइट लें

अगर किसी को डेंगू होता है तो एक बात जरूर बोली जाती है मरीज के प्‍लेटलेट्स काउंट कितने हैं. डेंगू में मरीज का प्‍लेटलेट्स काउंट काफी हद तक गिर जाता है. इसके अलावा, कैपिलरी लीकेज का भी ध्‍यान रखें क्‍योंकि कैपिलरी लीकेज होने से जान का खतरा भी होता है. इस वजह से डॉक्टर डेंगू में मरीज को लिक्‍विड डाइट लेने की सलाह देते हैं.

No comments