Breaking News

Morning में उठते ही बिल्कुल न खाएं ‘ये’ चीजें, नहीं तो होंगे गंभीर परिणाम!

Do not eat 'these' things at all as soon as you wake up in the morning, otherwise there will be serious consequences!

Health Tips : अगर सुबह की शुरुआत ताजा हो तो दिन अच्छा जाता है। लेकिन अगर सुबह की शुरुआत अच्छी नहीं होती तो आप दिन भर थकान महसूस करते हैं। कुछ लोग सुबह उठकर चाय-कॉफी पीते हैं। कुछ लोग पोहा, समोसा, आमलेट, फलों का रस आदि खाते हैं।

लेकिन ज्यादातर लोग सोचते हैं कि इन सभी चीजों को खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। लेकिन ब्रेड, बिस्कुट, फलों के जूस के सेवन से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक बढ़ जाती है। यह खाने के बाद अधिक सुस्ती का कारण बनता है। इसलिए कुछ भी खाने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए, नहीं तो ये शारीरिक परेशानी का कारण बन सकते हैं।

सुबह कार्ब्स का सेवन न करें

अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक खाद्य पदार्थों से करें। यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कराता है। सुबह के नाश्ते में फल, सूखे मेवे, सलाद, प्रोटीन ले सकते हैं। लेकिन सुबह के नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजें नहीं खानी चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि इसके बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं।

कार्बोहाइड्रेट क्यों नहीं खाते?

अगर आप दिन की शुरुआत अच्छे से करना चाहते हैं तो जागने के बाद तांबे के बर्तन में पानी पिएं। इसके बाद आप बादाम, अखरोट या भीगे हुए चने जैसे सूखे मेवे खा सकते हैं। अपने सुबह के नाश्ते में फलों के साथ कुछ पेय भी शामिल करें। इसके लिए आप मोरिंगा का पानी, कतीरा का पानी या मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं।

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। गरमा गरम चाय में बिस्कुट या ब्रेड डाला जाता है. चाय के बाद लोग नाश्ता करना पसंद करते हैं जहां वे पोहा, समोसा, आमलेट, फलों का रस आदि खाते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट कुछ भी खाने से पहले थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए, नहीं तो ये शारीरिक परेशानी का कारण बन सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि खाली पेट कुछ खास खाद्य पदार्थ खाने से आंतों को नुकसान हो सकता है। दरअसल, आपका पाचन तंत्र लंबे समय तक सोने के बाद काम करना शुरू कर देता है, इसे कुछ समय दिया जाना चाहिए और सुबह उठने के कम से कम 2 घंटे बाद नाश्ता करना चाहिए। अब इस लेख से आपको ऐसी कौन सी चीजें हैं जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए, इसकी जानकारी मिलेगी।

No comments