Breaking News

पानी में लौंग डालकर पीने से सेहत को मिलते है ये अद्भुत फायदे

health-benefits-of-drinking-clove-water-for-digestion

Clove Water Benefits: लौंग का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लौंग का उपयोग कुछ लोग छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए भी करते है। लेकिन लौंग की तरह इसका पानी पीने से भी सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। लौंग में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल जैसे तत्त्व पाए जाते है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। इसलिए सोने से पहले गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन आपको सेहतमंद रखता है। तो आइए जानते है लौंग का पानी पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में लौंग का पानी पीने के फायदे

1. पाचन तंत्र को सही रखने में फायदेमंद
पाचन तंत्र को सही रखने के लिए लौंग के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौंग के पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है। साथ ही ये भोजन को अच्छे पचाने में मदद करता है और पेट दर्द, अपच और गैस की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

2. इम्यूनिटी को बढ़ाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए लौंग के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौंग में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। साथ ही ये शरीर को संक्रमण और जीवाणुओं से बचाने में मदद करते है।
3. दांतों के लिए फायदेमंद
दांतों की समस्याओं को दूर करने के लिए लौंग के पानी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौंग के पानी से कुल्ला करने से दांतों से खून आना या फिर मुंह की गंदगी दूर होती है। साथ ही इसमें जर्म्स को खत्म करने के गुण पाए जाते है, जो दांतों की समस्याओं को दूर करने में मदद करते है।

4. सूजन से राहत दिलाने में फायदेमंद
सूजन से राहत पाने के लिए लौंग के पानी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन से राहत दिलाने में मदद करते है। साथ ही लौंग के पानी से गाठिया के दर्द में आराम मिलता है।

No comments