Breaking News

शहद में सोंठ मिलाकर खाने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

health-benefits-of-eating-dry-ginger-with-honey-for-cough-and-cold

Dry Ginger and Honey Benefits: शहद में सोंठ मिलाकर सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। शहद और सोंठ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि रूप में किया जाता है। शहद और सोंठ कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए शहद में सोंठ मिलाकर खाना फायदेमंद होता है। साथ ही इसका सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। तो आइए जानते हैं शहद में सोंठ मिलाकर सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
Health benefits of eating dry ginger with honey for cough and cold

शहद में सोंठ मिलाकर खाने के फायदे

खांसी-जुकाम से राहत दिलाने में फायदेमंद
खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए शहद में सोंठ मिलाकर सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद के साथ सोंठ मिलाकर खाने से खांसी-जुकाम से राहत मिलती है। इसके लिए 1 चम्मच शहद और इसमें थोड़ी सी सोंठ मिलाकर सेवन करें।

गले की खराश से राहत दिलाने में फायदेमंद
गले की खराश से राहत पाने के लिए शहद में सोंठ मिलाकर सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद के साथ सोंठ मिलाकर खाने से गले की खराश से राहत मिलती है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में फायदेमंद
पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शहद में सोंठ मिलाकर सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद के साथ सोंठ मिलाकर खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। साथ ही ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, कब्ज, एसिडिटी, अपच और पेट दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

No comments