Breaking News

यदि आप हैं E Shram कार्ड होल्डर, तो ऐसे चेक करें कि खाते मे पैसे आए हैं या नहीं

here-is-how-to-check-bank-balance-if-you-are-e-shram-card-holder

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि सरकार आए दिन कोई न कोई नई स्कीम चला रही है ऐसे में बहुत से जरूरतमंदों के खातों में पैसे भी डाले जा रहे हैं. वहीं अगर आपके पास ई श्रम कार्ड है तो आपके लिए अच्छी खबर आई है दरअसल सरकार श्रम कार्ड वाले लोगों के बैंक अकाउंट में पैसे डाल रही है. यदि आपके पास भी यह श्रम कार्ड मौजूद है तो आज ही अपने खाते का बैलेंस चेक कर ले क्योंकि शायद आपके खाते में भी ₹1000 आ गए होंगे. जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने डेढ़ करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दे दिया है जिसके तहत योगी आदित्यनाथ ने पहले चरण के दौरान एक ₹1000 की धनराशि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के खाते में डाल दी है. इस धनराशि को केवल वह श्रमिक पा सकते हैं जिन्होंने 31 दिसंबर तक ई- श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. 

तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि आखिर आपने कैसे चेक करना है कि आपके खाते में ही श्रम कार्ड वाले पैसे आए हैं या नहीं.

2021 में केंद्र सरकार ने शुरू की थी यह योजना

जानकारी के लिए बताते चले कि इस योजना को केंद्रीय सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने अब से ठीक 4 महीने पहले ही असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए श्रम कार्ड योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत हर महीने श्रमिकों को ₹1000 प्रति महीने की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना का केवल वे श्रमिक लाभ उठा सकते हैं जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग के किसी अन्य योजना का लाभ नहीं लिया है और वे आसानी से इससे अपने घर की आजीविका चला सकते हैं. बता दें कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने ई श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों को ₹500 हर महीने देने का ऐलान किया हुआ है.

डेढ़ करोड़ श्रमिकों को मिला है पैसा

दरअसल यूपी के योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को कुछ समय पहले ही भरण-पोषण भत्ता देने का ऐलान किया था ऐसे में इस ऐलान के पहले चरण के बाद डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में ₹1000 की धनराशि डाल दी गई थी. खबरों के अनुसार दिसंबर से लेकर मार्च महीने तक 500- 500 रूपये का भत्ता दिया जाएगा और कुल ₹2000 दिए जाएंगे ऐसे में एक ₹1000 की दो किस्त जारी की जाएंगी. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में श्रमिक काफी भारी संख्या में है हाल ही में लिए गए आंकड़ों के अनुसार वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में कुल पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 5 करोड़ 90 लाख से ज्यादा है.



कैसे चेक करें अपना बैंक अकाउंट?

यदि आप ई श्रम कार्ड योजना कल आप उठा रहे हैं तो आप जिस बैंक में खाता है या फिर वहां बैंक में जाकर अपना खाता बैलेंस देख सकते हैं इसके अलावा आप अपने पासबुक में भी एंट्री करवा सकते हैं या फिर गूगल पे, पेटीएम वॉलेट, फोन पे आदि जैसे ऑनलाइन एप्स के जरिए भी आप अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं. किन्ही कारणों के चलते अगर आपके पास यह सब सुविधाएं मौजूद नहीं है तो आप बैंक के टोल फ्री नंबर से भी अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

No comments