Breaking News

घर में इस पौधे को लगाने से धन-दौलत में होती है वृद्धि, शनि के प्रकोप से भी मिलती है मुक्ति

planting-this-plant-in-the-house-there-is-an-increase

आज के समय में लोग वास्तु पर विशेष ध्यान देते हैं. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जिस घर में वास्तु दोष होता है वहां के लोगों की तरक्की नहीं हो पाती और परिवार में कलह का माहौल बना रहता है.

वहीं वास्तु पर ध्यान देने से जीवन में खुशहाली आती है. यहां हम बात करने जा रहे हैं ऐसे पौधे के बारे में जिसे बेहद ही शुभ माना जाता है. मान्यता है इस पौधे को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होने के साथ-साथ शनि ग्रह भी मजबूत होता है. ये है शमी का पौधा.

शमी का पौधा लगाने के फायदे: शमी का पौधा बेहद ही शुभ माना गया है. ये पौधा भगवान शिव का प्रिय माना गया है. वास्तु अनुसार इस पौधे को घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है. धन-धान्य में बढ़ोतरी होने लगती है. ये पौधा वास्तु दोष को खत्म करने का भी काम करता है.

मान्यताओं अनुसार इस पौधे को घर में लगाकर इसकी रोजाना पूजा करने से विवाह संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. साथ ही शनि साढ़े साती और शनि ढैय्या के दुष्प्रभावों से भी बचा जा सकता है.

शमी का पौधा कैसे और कब लगाएं? इस पौधे को लगाने के लिए शनिवार का दिन शुभ माना गया है. ध्यान रखें कि ये पौधा घर के अंदर नहीं लगाया जाता. इसे घर के मुख्य द्वार के बाएं तरफ लगाना चाहिए जिससे घर से निकलते समय ये आपके दाएं हाथ की तरफ पड़े.

अगर घर के बाहर नहीं लगा सकते तो छत पर दक्षिण दिशा में इसे लगा सकते हैं. अगर इस दिशा में धूप न मिले तो आप पूर्व दिशा या ईशान कोण में भी इसे रख सकते हैं. ध्यान रखें कि इस पौधे की रोजना पूजा जरूर करें और इसके समक्ष दीपक जलाएं. शमी पौधे के आस-पास साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें.

शाम के समय शमी पौधे की करें पूजा: शाम के समय घर के मंदिर में दीपक जलाने के बाद शमी पौधे की भी पूजा करें. एक दीपक इस पौधे के सामने भी जलाएं. मान्यता है ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. पैसों की बचत होने लगती है. उपाय के तौर पर पौधा लगाते समय उसकी जड़ में एक सुपारी और एक रुपये का सिक्का भी दबा दें. ऐसा करने से धन में वृद्धि होने की मान्यता है.


No comments