Breaking News

इस रक्षा बंधन पर घर में बनाएं ये 5 मिठाइयां, भाई-बहन के रिश्ते में बढ़ेगी मिठास

raksha-bandhan-2022-mithai-recipes-easy-to-make-sweets-at-home-for-raksha-bandhan

Raksha Bandhan 2022 Special Sweets Recipes: आने वाले दिनों में रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार मनाया जा रहा है जिसके लिए सभी घरों में काफी तैयारियां चल रही हैं. अगर आप भी ये पर्व मनाते हैं और इस बार कुछ हटके, कुछ खास करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ बहुत आसान रेसिपीज लेकर आए हैं. हम आपको बताएंगे कि आप इस रक्षा बंधन पर घर पर पांच ऐसे कौन सी मिठाइयां बना सकते हैं जिनसे आपके लिए त्योहार और भी खास हो जाए और आपका भाई-बहन का रिश्ता और मीठा..

पनीर बर्फी: 250 ग्राम पनीर लें, उसमें आधा कप कन्डेन्स्ड मिल्क, चार पिसे हुए बादाम और एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर मिला लें. इसको अच्छे से मिलाने के बाद एक केक टिन में इस घोल को डालें, 15 मिनट के लिए इसे स्टीम कर लें और फिर एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इन्हें छोटे चौकोर टुकड़ों में करके सर्व करें.

काजू कतली: दो कप काजू लें, उसे बारीक पाउडर में ब्लेन्ड कर लें और फिर छानकर एक तरफ रख दें. अब एक कढ़ाई में आधा कप चीनी और एक कप चीनी लें और चाशनी तैयार करें. इसमें काजू का पाउडर ऐड करें और अच्छे से मिला लें. अब इस गाढ़े पेस्ट में दो चम्मच घी और एक चम्मच इलायची पाउडर ऐड करें और फिर मिक्स कर लें. अब एक चौकोर ट्रे में इस मिक्स्चर को ट्रांसफर कर लें और नीचे पार्चमेंट पेपर जरूर लगाएं. बरबार तरह से ट्रे में घोल को फैला लें और उसके ऊपर चांदी का वर्क चढ़ा दें. जब घोल थोड़ा गर्म हो जाए तो उसको काजू कतली की शेप में काट लें.

नारियल के लड्डू: एक कढ़ाई में चार चम्मच घी डालें, उसमें दो कप घिसा हुआ नारियल डालें और फिर पांच से सात मिनट तक उसे मिक्स करें. इसके बाद इसमें एक कप कन्डेन्स्ड मिल्क, एक छोटा चम्मच इलायची पोदे, दो चम्मच पिस्ते और काजू डाल दें. इस सबको मिक्स करें और फिर उसमें आधा कप मिल्क पाउडर भी ऐड कर दें. जब आपका मिक्स्चर गाढ़ा हो जाए जिससे लड्डू बंध सकें, उसे ठंडा हो जाने दें और फिर उन्हें लड्डू का आकार दे दें.

चावल की खीर: इसके लिए पहले एक लीटर फुल-फैट मिल्क उबालें, उसमें एक कप चीनी डालें और इसे अच्छे से मिला लें. चीनी के घुलने के बाद 1/4 कप भीगा हुआ टूटा चावल इसमें ऐड करें और फिर धीमी आंच पर इसे पकने दें. जब आपको मिक्स्चर खीर लायक गाढ़ा लगने लगे तो गैस बंद कर दें और फिर उसपर ऊपर से मेवा डालकर सर्व कर दें.

मूंग की दाल का हलवा: इस डिश को बनाने के लिए आपको एक रात पहले से एक कप मूंग की दाल भिगोनी होगी. अगले दिन, इसे बिना पानी इस्तेमाल किये एक दरदरे पेस्ट में तब्दील कर लें और फिर एक कढ़ाई में चार चम्मच घी गर्म करें. दाल का पेस्ट कढ़ाई में डालें और धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक दाल का कच्चापन खत्म न हो जाए. इतनी देर में एक कप चीनी और एक कप पानी की मदद से चाशनी तैयार कर लें और उसमें एक चम्मच इलायची पाउडर ऐड कर दें. इस चाशनी को दाल में डाल दें और फिर इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह पका लें.

No comments