Breaking News

Reliance AGM में Jio True 5G की घोषणा, दिवाली से इन शहरों में शुरू होगी सर्विस

Reliance AGM में Jio True 5G की घोषणा, दिवाली के इन शहरों में शुरू होगी सर्विस

Reliance AGM 2022 में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने Jio 5G सर्विस की घोषणा की है। देश के चार महानगरों में दिवाली से 5G सर्विस मिलने लगेगी। वहीं, कंपनी अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5G सर्विस रोल आउट कर देगी। रिलायंस के 45वें AGM में मुकेश अंबानी ने बताया कि Jio की 5G सर्विस True 5G सर्विस होगी, यानी यूजर्स को सुपरफास्ट स्पीड से इंटरनेट सर्विस मुहैया कराई जाएगी। जियो देश में Stand Alone यानी SA बैंड पर 5G सर्विस मुहैया कराएगा। कंपनी 5G के लिए सेपरेट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कर रही है। इसके लिए जियो ने 2 लाख करोड़ रुपए इन्वेस्ट करने की घोषणा की है। 

मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio की 5G सर्विस अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स के मुकाबले तेज और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। कंपनी का लक्ष्य दुनिया के सबसे बड़े 5G मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर बनने का है। कंपनी ने 1 अगस्त को खत्म हुए 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन में 700MHz के एयरवेव्स खरीदे हैं, जिसे अन्य कंपनियों ने नहीं खरीदा है। कंपनी ने 3,500MHz और 26GHz के एयरवेव्स के साथ सबसे ज्यादा 5G बैंड एक्वायर करने वाली टेलीकॉम कंपनी बन गई है। कंपनी ने अपनी 5G सर्विस का नाम Jio True 5G रखा है।

Jio ने अपनी True 5G सर्विस के लिए Google, Meta, Microsoft, Intel, Cisco, Ericsson, Nokia, Samsung जैसी दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ साझेदारी की है। कंपनी का लक्ष्य देश में मेड इन इंडिया 5G सर्विस प्रदान करना है। कंपनी ने Google के साथ अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन के लिए साझेदारी की है। 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद कंपनी अपने अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन की घोषणा कर सकती है।

Reliance Jio ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में सबसे ज्यादा 88,078 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। कंपनी ने नीलामी में कुल 24,740 MHz (700 MHz, 800 MHz, 1800 MHz, 3300 MHz और 26 GHz) स्पैक्ट्रम बैंड खरीदें हैं। पिछले एक साल से कंपनी अपनी 5G सर्विस को टेस्ट कर रही है। कंपनी ने देश में कुल 11 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाया है, जिसकी मदद से हर गांव और शहर फास्ट ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ जुड़ेंगे।

No comments