Breaking News

पुलिस में कॉन्स्टेबल की 26,210 पदों पर वैकेंसी, जल्द शुरू होंगे आवेदन

UP-Police-Constable-Recruitment-2022-Vacancy-for-26210

Police Constable Recruitment 2022: पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPBPB) की तरफ से कुछ ही दिनों में यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद यूपीपीबीपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि इस सप्ताह के अंत तक भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकती है. हालांकि, अगर इस सप्ताह भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं होती है, तो इसे अगले सप्ताह जरूर शुरू कर दिया जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार करीब 20 लाख से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

UP Police Constable Recruitment 2022: वैकेंसी डिटेल
बात दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड की तरफ से यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल के कुल 26,210 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

UP Police Constable Recruitment 2022: अधिकतम आयु सीमा
इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 साल से 22 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आयु सीमा की सही जानकारी भर्ती नोटिफिकेशन के जारी होने की बाद ही पता लग पाएगी.

UP Police Constable Recruitment 2022: शैक्षिक योग्यता
भर्ती प्रक्रिया के तहत इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास की हो.

UP Police Constable Recruitment 2022: परीक्षा पैटर्न
यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में अभ्यर्थियों से ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे. अगर बात करें कि परीक्षा में किन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे, तो इसमें जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड व आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी जैसे विषय शामिल होंगे. परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी और इस परीक्षा की वीडियो कवरेज भी होगी.

No comments