Breaking News

लड़कियों की शर्ट में क्यों नहीं होती है जेब, जानिए क्या है इसकी वजह?

UPSC-Interview-Questions-Why-are-there-no-pockets-in-girls

UPSC Interview Questions: यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के लिए कई उम्मीदवार सालों तक तैयारी करते हैं. इसके बावजूद परीक्षा के तीनों चरणों को पहले ही प्रयास में पास कर लेना आसान नहीं होता है. अगर आप आईएएस स्तर का इंटरव्यू देना चाहते हैं तो आपकी तैयारी भी उसी लेवल की होनी चाहिए (IAS Interview). अपने दिमाग में हर समय यह बात फिट करके रखें कि इंटरव्यू पैनल में बैठे एक्सपर्ट आपकी तार्किक क्षमता को परखने के लिए किसी भी तरह के सवाल पूछ सकते हैं (UPSC Interview). अक्सर यूपीएससी (UPSC) के इंटरव्यू में देखने को मिलता है जहां इंटरव्यूवर का सवाल तो आसान होता है लेकिन अभ्यर्थी (Applicant) जवाब देने में गलती कर बैठते हैं. यूपीएससी के इंटरव्यू में जो सवाल पूछे जा सकते हैं, उनसे कुछ मिलते जुलते सवाल यहां दिए गए हैं. जिनसे आपको अंदाजा लग सकता है कि किस तरह के सवाल इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं.

सवाल 1. लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती है?
जवाब- अब इसका जवाब भी सुन लीजिये जिसे जानने के लिए यकीनन आप भी लड़कियों की शर्ट में जेब ना होने का कारण है 'उनकी सुंदरता'. यदि लड़कियों की शर्ट में जेब होगी तो उसमें कुछ ना कुछ जरूर रखेंगीं, जिससे उनकी सुंदरता में कमी आ जाएगी. इसलिए लड़कियों की शर्ट में जेब नहीं होती है.तो अब आप भी जान गये होंगें की आखिर लड़कियों की शर्ट में जेब क्यूों नहीं होता. कुल मिलाकर मतलब ये है कि इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पेचीदा जरूर होते हैं, लेकिन समझदारी से काम लिया जाए तो सभी इसका जवाब आसानी से दे सकते हैं.

सवाल 2.- डिस्ट्रिक्ट गजेटियर क्या होता है?
जवाब- अंग्रेजों के जमाने में इसे हर साल बनाया जाता था, इसमें जिले भर के रिकॉर्ड रखे जाते थे.

सवाल 3.रोबोटिक्स का भविष्य क्या है? क्या वो समय भी आएगा जब इंसानों की जगह रोबोट ले लेंगे?
जवाब- इस सवाल का जवाब देते हुए एक कैंडिडेट ने कहा था कि, रोबोटिक्स और आदमी को सोच इमोशनल अलग करती हैं. इंसान ने रोबोट बनाए हैं. रोबोट में इमोशन और चेतना अभी नहीं आई है और आना भी मुश्किल है. इंसानों की जगह लेना रोबोट के लिए मुश्किल है.

सवाल 4.कौन सा हॉस्पिटल वायसराय की पत्नी के नाम पर है?
जवाब- इतिहास का यह सवाल आईएएस इंटरव्यू में पूछा गया था. इसके जवाब में उम्मदीवार ने कहा कि, यह हॉस्पिटल मध्यभारत के वायसराय की पत्नी एल्गिन के नाम से बनाया गया था. अब यह रानी दुर्गावती अस्पताल के नाम से जाना जाता है. जबलपुर का यह पहला हॉस्पिटल है.

सवाल 5. वह कौन सा जानवर है जो घायल होने पर इंसानों की तरह रोता है?
जवाब- भालू

No comments