Breaking News

भीगे बादाम छोड़िए, हरे बादाम हैं सेहत का खजाना, शरीर में भर देंगे प्रोटीन-कैल्शियम

भीगे बादाम छोड़िए, हरे बादाम हैं सेहत का खजाना, शरीर में भर देंगे प्रोटीन-कैल्शियम

बादाम खाने से सेहत को अनगिनत फायदे (almond health benefits) होते हैं। बादाम एक ऐसा फूड है जो सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरा है। बादाम का इस्तेमाल खाने की कई चीजों में किया जाता है। हालांकि इसे आप कच्चा या भिगोकर भी खा सकते हैं। माना जाता है कि भीगे हुए बादाम के फायदे (soaked almonds benefits) ज्यादा होते हैं। आमतौर पर ब्राउन कलर के बादाम का सेवन किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरे रंग के बादाम भी बहुत सेहतमंद होते हैं।

बादाम के पोषक तत्व क्या हैं? हरे रंग के बादाम का मतलब यहां कच्चे बादाम से है। कच्चे बादाम में हरे रंग की टोन और मखमली बनावट होती है और यह अंदर से जिलेटिनस होता है। इसके छिलके का स्वाद कड़वा होता है, इसलिए इसे खाने से पहले इसे हटाने (छीलने) की सलाह दी जाती है।

फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको बता रही हैं कि आपको हरे बादाम का सेवन क्यों करना चाहिए। हरे बादाम फोलिक एसिड का एक बढ़िया स्रोत है। इसमें सूखे बादाम जैसे विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, एल-कार्निटाइन, और जैसे पोषक तत्व होते हैं।

फाइबर से भरपूर

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, फाइबर से भरपूर सामग्री हरे बादाम को पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा बनाती है। इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने से पाचन, चयापचय और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। फाइबर (हरे बादाम में) भी हमें लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट का खजाना

बादाम में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह आगे सूजन से लड़ने और मौसमी सर्दी और फ्लू सहित कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

विटामिन ई का बढ़िया स्रोत

विटामिन ई अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है जो हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह पोषक तत्व लीवर के स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य और फेफड़ों के कार्य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। इसलिए, समग्र स्वास्थ्य लाभ के लिए आहार में हरे बादाम को शामिल करने का सुझाव दिया जाता है।

दिल को रखता है स्वस्थ

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, हरे बादाम विटामिन ई और फाइबर से भरे होते हैं - ये दोनों हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं। इसके अलावा, हरे बादाम अनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्लांट स्टेरोल आदि से भी भरे होते हैं, जो समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी जाने जाते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

हरे बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। इसे अपने खाने में शामिल करने से आपको त्वचा को सुंदर बनाने, मुंहासों को कम करने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिल सकती है।

बालों के विकास को मिलता है बढ़ावा

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जिससे बालों का विकास होता है। घुंघराले बालों को नियंत्रित करने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए भी हरे बादाम बहुत अच्छे माने जाते हैं।

No comments