Breaking News

शिशुओं की हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं ये तेल

Baby-care-tips-These-oils-are-helpful-in-making-the-bones

शिशु के स्वास्थ्य के लिए मालिश करना बेहद आवश्यक होता है। मालिश करने से शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं, शिशु की ग्रोथ अच्छी होती है और शिशु एक्टिव बनता है। शिशु की मालिश तो सभी माएं करती हैं।लेकिन मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं इन तेलों के बारे में।

बादाम का तेल- बादाम का तेल शिशु की मालिश के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस तेल से नियमित मालिश करने से बच्चे की रंगत में भी सुधार होता है। बादाम के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो शिशु की हड्डियों को मजबूती देने के साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। इस तेल से नियमित मालिश करने से बच्चे का संपूर्ण विकास होता है।

जैतून का तेल- जैतून का तेल शिशु के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जैतून के तेल से शिशु की मालिश करने से शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं। ये तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शिशु के शरीर को एक्टिव बनाने में मदद करते हैं। इस तेल से नियमित मालिश करने से बच्चे के शरीर का विकास ठीक ढंग से होता है।

सरसों का तेल- सरसों के तेल से शिशु की मालिश हमारे घर में बरसों से की जा रही है। ये तेल बच्चे के मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इस तेल से मालिश करने से बच्चे के शरीर को गर्माहट भी मिलती है। सर्दियों में ये तेल शिशु को सर्दी होने से बचाता है। ये तेल शिशु के सिर पर लगाने से बच्चे के बाल काले और जल्दी आने लगते हैं।

तिल का तेल- तिल के तेल से शिशु की मालिश करना बेहद फायदेमंद होता है। ये तेल शिशु की स्किन को पोषण देने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। तिल के तेल में विटामिन ई, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की रंगत निखारने में भी मदद करते हैं। तिल के तेल से मालिश करने से इंफेक्शन होने से भी बचाव होता है।

No comments