Breaking News

देश कांग्रेसमुक्‍त होना दुर्भाग्‍यपूर्ण, हिमाचल में मिशन रिपीट ही जन्‍मदिन का तोहफा होगा, वीरभद्र व टिकट वितरण पर भी बोले शांता

देश कांग्रेसमुक्‍त होना दुर्भाग्‍यपूर्ण, हिमाचल में मिशन रिपीट ही जन्‍मदिन का तोहफा होगा, वीरभद्र व टिकट वितरण पर भी बोले शांता

Shanta Kumar Bithday, पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा मजबूत लोकतंत्र के लिए मजबूत विपक्ष का होना जरूरी है। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश में कांग्रेस खत्म हो रही है। कांग्रेस का पूरे देश के अंदर जो हाल है उस बात का दुख है। इस देश में कांग्रेस छोड़ कोई आल इंडिया पार्टी नहीं बाकि पार्टियां परिवार की है या एक क्षेत्र की हैं। कांग्रेस एक मात्र आल इंडिया पार्टी है, लेकिन कांग्रेस आज आत्महत्या ढर्रे पर खड़ी है। कुछ प्रदेशों को छोड़कर कांग्रेस नहीं है। मुझे डर है देश का लोकतंत्र विपक्ष रहित न हो जाए। 

अच्छा स्वस्थ विपक्ष लोकतंत्र के लिए बहुत जरूरी है। मैं शुभकामनाएं देता हूं कांग्रेस मजबूत हो और अच्छा विपक्ष खड़ा हो। लेकिन कांग्रेस पूरे देश में खत्म हो रही है, हिमाचल में भी आज की कांग्रेस नेतृत्व विहीन है। इनका नेता कौन है किसी को पता नहीं है।

 वीरभद्र सिंह के बाद हिमाचल की कांग्रेस नेतृत्व विहीन है। इसलिए कोई अच्छा परिणाम नहीं दे सकी। शांता कुमार अपने जन्मदिन पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाकर दे दे, इससे बड़ा तोहफा मेरे जन्मदिन का कुछ नहीं होगा। चुनाव तो चुनाव हैं राजनीति तो राजनीति है, पूरा भरोसा है हिमाचल में एक बार फिर से जनता सेवा का मौका देगी और सरकार बनेगी। राजनीति में दल बदल जो हो रहा है वह दुर्भाग्यपूर्ण है। राजनीति में अवमूल्यन हो रहा है उससे दुख हो रहा है। राजनीति में ईमानदारी, मूल्यों व सेवा की होनी चाहिए, राजनीति दल-बदल व छल कपट की नहीं चाहिए।

पालमपुर की दृष्टि से ऐतिहासिक निर्णय हुआ है। पालमपुर के रोपवे को स्वीकृति मिल गई है। पालमपुर में कृषि विवि आने से जो विकास हुआ था। उसके मुकाबले 100 गुणा विकास रोपवे बनने से होगा। 13 किलोमीटर का रोपवे बनेगा। इसका पूरा सर्वे हुआ है। अपने आप में यह रोपवे इतिहास बनाएगा। आज मेरे जन्मदिन पर यह खबर आई है कि भारत सरकार ने अंतिम रूप से इस बात को स्वीकार कर दिया है कि पैसा भारत सरकार से आएगा।

टिकट वितरण ही जीत की गारंटी

टिकट वितरण ही जीत की सारी गारंटी है। टिकट देते समय सारी संभावनाएं देखें। जिसे टिकट दे रहे हैं उसकी छवि कैसी है, उसके जीतने की संभावना क्या है। सारी बातों को ध्यान में रखते हुए टिकट देंगे तो जीत पक्की है। जयराम ठाकुर के नेतृत्व में अच्छा काम हो रहा है। जितना सलाह मशबरा दे सकता हूं उन्हें देता हूं। जितना हो सकेगा, पार्टी के लिए काम करूंगा। लेकिन बहुत सक्रिय रहना मेरे स्वास्थ्य के कारण संभव नहीं है। 88 वर्ष जीवन के पूरे कर लिए हैं। 67 वर्ष सक्रिय राजनीति में रहे और शानदार जीवन जिया है।

No comments