Breaking News

Chamba: मणिमहेश में कैलाश पर्वत पर झारखंड के युवक की चढ़ाई का दावे सच्चा या झूठा?

chamba-hp-news-know-the-truth-of-manimahesh-lake-peak-trekking-viral-video-of-jharkhand-youth

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में मणिमहेश यात्रा 2 सितंबर को खत्म हो गई है. यहां पर इस बार 3 लाख श्रद्धालुओं ने यात्रा की और डल झील में डुबकी लगाई. यात्रा को लेकर अब एक युवक का वीडियो वायरल हो रहा है. युवक दावा कर रहा है कि उसने मणिमहेश यात्रा के दौरान झील के ठीक सामने स्थित कैलाश पर्वत की चढ़ाई की है. हालांकि, उसके दावे पर सवाल उठ रहे हैं. साथ ही चंबा सहित प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों के लोग युवक पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं

दरअसल, भगवान शिव को समर्पित और पुराणों में वर्णित पंच कैलाशों में से एक चम्बा के उपमंडल भरमौर के मणिमहेश पर्वत भी है. भू विज्ञानिकों के मुताबिक, इसकी उंचाई करीब 5653 मीटर है, जबकि सतही उंचाई 4 हजार 190 मीटर की है. आज दिन तक इस चोटी की कोई भी चढ़ाई नहीं कर पाया है. यदि किसी ने कोशिश भी की है तो वह जिंदा नहीं लौट पाया है.

अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें एक युवक खुद को झारखंड निवासी मिथुन शर्मा होने की बात कहते हुये मणिमहेश की ऊंची चोटी को फतेह करने का दावा कर रहा है. वीडियो में वो एक चोटी पर बैठकर भगवान शिव का आसन कहते हुये आखिरी चोटी करार दे रहा है.] वीडियो इस कदर वायरल हो रहा है कि अब उस पर चर्चा भी शुरू हो चुकी है. स्थानीय स्तर पर तो इस युवक के इस दावे को लोग सिरे से ही खारिज कर दे रहे हैं.

No comments