Breaking News

खाने के बाद बस 5 मिनट कर लें ये काम, कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

diabetes-2-minutes-of-walking-after-a-meal-can-help-control-blood-sugar-levels

एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खाना खाने के बाद थोड़ी देर वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. स्पोर्ट्स मेडिसिन नाम के जर्नल में छपी इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने सात अलग-अलग स्टडीज का विश्लेषण किया कि लंबे समय तक बैठे रहने की बजाय, खड़े होने और चलने जैसी लाइट फिजिकल एक्टिविटीज किस तरह से इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल सहित हार्ट हेल्थ को प्रभावित करती हैं.

रिसर्च के जो नतीजे सामने आए, उसे देखते हुए रिसर्चर्स ने यह सुझाव दिया कि लंच या डिनर करने के बाद बैठने या लेटने की बजाय 2 से 5 मिनट हल्की वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल को इंप्रूव किया जा सकता है. इसके अलावा, अगर आप खाना खाने के बाद कुछ देर के लिए खड़े भी होते हैं तो भी ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है.

इस स्टडी के ऑथर एडन बुफे ने हेल्थ वेबसाइट से कहा, 'लाइट एक्टिविटीज आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं.'

किस तरह लाइट एक्टिविटीज से कम हो सकता है ब्लड शुगर लेवल?

जब भी आप कुछ खाते हैं-खासतौर पर हाई कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ने लगता है. इसे पोस्टप्रांडियल स्पाइक के रूप में जाना जाता है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल के अचानक बढ़ने से इंसुलिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है, जो ग्लूकोज को खून के जरिए कोशिकाओं में भेजता है ताकि इसका इस्तेमाल एनर्जी के लिए किया जा सके.

लेकिन ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन के बीच का यह बैलेंस काफी नाजुक होता है और कंट्रोल से बाहर भी हो सकता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, अगर शरीर में ब्लड शुगर लेवल में लगातार बहुत अधिक वृद्धि होती है तो कोशिकाएं इंसुलिन का जवाब देना बंद कर सकती हैं और इंसुलिन प्रतिरोधी बन सकती हैं. जो प्री डायबिटिक या टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकता है.

ऐसे में इस नई स्टडी के ऑथर का कहना है कि अगर खाना खाने के बाद आप कुछ देर हल्की वॉक करते हैं तो इससे ब्लड शुगर का लेवल कम हो सकता है, जिससे डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा कम किया जा सकता है.

रिसर्चर्स ने पाया कि खाना खाने के बाद बैठे रहने की बजाय कुछ देर वॉक करने या खड़े रहने से पोस्टप्रांडियल ग्लूकोज के लेवल को कम किया जा सकता है. लेकिन, इस स्टडी के ऑथर के मुताबिक, लाइट वॉक करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, इससे खाना खाने के बाद इंसुलिन का लेवल भी इंप्रूव होता है.

अंत में, रिसर्चर्स ने सुझाव दिया है कि खाना खाने के बाद हल्की वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल तो कम होता ही है, साथ ही इंसुलिन लेवल भी ठीक रहता है. इसके अलावा इस स्टडी के ऑथर ने यह भी कहा कि दिन भर में थोड़ी-थोड़ी देर में वॉक करना भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

बुफे ने यह भी कहा कि अगर संभव हो तो दिन भर में अपने बैठने के समय को कम करें. अगर आपका काम बैठकर करने का है तो हर 20 से 30 मिनट में उठें और थोड़ा टहलें.

इन तरीकों से भी मैनेज कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना काफी जरूरी होता है. वहीं, अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो भी ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखना काफी जरूरी होता है ताकि इसके कारण आपको विजन लॉस, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी डिजीज का सामना ना करना पड़े.

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के लिए हेल्थ केयर प्रोग्राम की वाइस प्रेजीडेंट, लॉरा हिरोनिमस ने बताया कि ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने से आपको भविष्य में डायबिटीज से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. लॉरा ने यह भी बताया कि पूरे दिन ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखने से एनर्जी लेवल भी बूस्ट होता है.

सीडीसी के अनुसार, पूरे दिन अपने ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखने के लिए, भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों के साथ हेल्दी डाइट लेना, हेल्दी वेट मेनटेन रखना और नियमित शारीरिक गतिविधि में भाग लेना जरूरी है. इसके अलावा इन बातों का भी रखें ध्यान-

अपने ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक करते रहें.

पूरे दिनभर में कुछ ना कुछ खाते रहें, भूखे रहने की गलती ना करें.

जूस, सोडा या शराब की बजाय पानी का सेवन करें.

No comments