Breaking News

Do not make these mistakes while sweeping: झाडू लगाते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो जाएंगे गरीब

झाडू लगाते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो जाएंगे गरीब

वैसे झाड़ू घर की सफाई के लिए उपयोगी होती है। लेकिन वास्तु में इसका विशेष महत्व है। वहीं धन की देवी लक्ष्मी को स्वच्छता अत्यंत प्रिय है। ऐसे में झाड़ू भी उनकी पसंदीदा चीजों में से एक मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि झाड़ू लगाने से लेकर उसे रखने तक कुछ नियमों को अपनाना चाहिए। नहीं तो आपको देवी लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में घर की खूबसूरती खत्म हो सकती है। आइए आज हम आपको झाड़ू से जुड़े कुछ वास्तु नियम बताते हैं।

अंधेरा होने पर झाडू लगाने से बचें

पौराणिक कथाओं के अनुसार अंधेरा होने पर झाडू लगाने से बचना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। इसके अलावा परिवार के किसी सदस्य के घर से बाहर जाने पर तुरंत झाड़ू लगाने की गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसे में आप उनके जाने के करीब 1-2 घंटे इंतजार करने के बाद ही घर में झाडू लगाएं।

झाड़ू पर कदम मत रखना

झाड़ू को देवी लक्ष्मी की पसंदीदा चीजों में से एक माना जाता है। ऐसे में धन की देवी लक्ष्मी इस पर पैर रखने से क्रोधित हो सकती हैं। वास्तु के अनुसार झाडू का सम्मान करने से महालक्ष्मी प्रसन्न होती है। साथ ही ऐसे घर में सुख, समृद्धि और सुख का संचार होता है।

अक्सर लोग झाडू का इस्तेमाल करने के बाद जल्दबाजी में उसे उल्टा कर देते हैं। लेकिन इससे घर में कलह बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में घर में तनाव बढ़ जाता है। इसलिए झाड़ू को हमेशा सही जगह पर सीधा रखें। इसके अलावा झाड़ू को खड़ा रखने से घर में नकारात्मक प्रभाव बढ़ता है।

घर के बाहर झाडू रखना अशुभ

झाड़ू को घर के बाहर या छत पर रखने से बचें। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में चोरी का खतरा रहता है।

झाड़ू छिपाओ

वास्तु के अनुसार झाड़ू घर की सुख-समृद्धि का प्रतीक है। इसलिए इसे हमेशा छुपा कर रखना चाहिए। घर में या बाहर के किसी सदस्य में झाड़ू देखना अशुभ माना जाता है।

एक छोटे बच्चे को झाड़ू लगाने का सौभाग्य

अगर घर में कोई छोटा बच्चा अचानक से उठकर झाड़ू लगाने लगे तो यह घर में मेहमान के आने का संकेत देता है। ऐसे में आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

नए घर में नई झाड़ू ले लो

अक्सर लोग नए घर में शिफ्ट होने पर पुरानी झाड़ू को बाकी सामान के साथ ले जाते हैं। लेकिन इसे अशुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आप नए घर में जा रहे हैं तो पुरानी झाड़ू लेने और इस्तेमाल करने से बचें।

सपने में झाड़ू देखना

सपने में नई झाड़ू को खड़ा देखना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार यह सौभाग्य का प्रतीक है। ऐसे में घर सुख, समृद्धि और खुशियों से भरा रहता है।

No comments