Breaking News

क्या आपको भी है खाना खाते समय पानी पीने की आदत? तो नुकसान से सावधान

Do you also have the habit of drinking water while eating food? so beware of harm

हमारा स्वास्थ्य कैसा रहेगा यह कुछ हद तक हमारे रहन-सहन और खान-पान पर निर्भर करता है। आप कैसे रहते हैं और आप क्या खाते हैं इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

हमारा स्वास्थ्य कैसा रहेगा यह कुछ हद तक हमारे रहन-सहन और खान-पान पर निर्भर करता है। आप कैसे रहते हैं और आप क्या खाते हैं इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

अगर आप खाना खाते समय कुछ गलतियां करते हैं तो इससे आपकी सेहत पर भी विपरीत असर पड़ता है। अगर आप ज्यादा नहीं चबाते हैं तो आपको अपच और वजन बढ़ने और गैस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसी तरह अगर आपको खाना खाने के बाद पानी पीने की आदत है तो यह आदत भी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। भोजन के साथ पानी पीने से आपको क्या नुकसान होता है? जानना

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना चाहिए लेकिन खाने के साथ पानी पीना जरूरी नहीं है। यह आदत पाचन क्रिया को खराब करती है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। भोजन के आधे घंटे बाद पानी का सेवन उचित पाचन के लिए करना चाहिए।

भोजन करते समय पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, सबसे पहले हमें आहार प्रक्रिया को समझना होगा। दरअसल, जैसे ही खाना मुंह में जाता है, आप उसे चबाना शुरू कर देते हैं और फिर आपकी ग्रंथियां लार का उत्पादन शुरू कर देती हैं। हमारे लार में एंजाइम होते हैं जो भोजन को तोड़ते हैं। ये एंजाइम तब पेट में अम्लीय गैस्ट्रिक रस के साथ मिल जाते हैं और एक गाढ़ा तरल बनाने लगते हैं। यह द्रव छोटी आंत से होकर गुजरता है और पोषक तत्वों को अवशोषित करना शुरू कर देता है।

बहुत से लोगों में यह प्रचलित धारणा है कि पानी पीने से पेट का एसिड और पाचक एंजाइम पतला हो जाता है, जिससे पाचन आसान हो जाता है, लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। इसके विपरीत खाना खाते समय पानी पीने से पाचन क्रिया में दिक्कत होती है। इसका एक और नुकसान यह है कि आपका पेट बाहर निकलने लगता है और धीरे-धीरे आपका मोटापा बढ़ने लगता है, जिससे शरीर का आकार बिगड़ जाता है।

सरल भाषा में कहें तो भोजन के साथ पानी पीने से यह पाचन क्रिया बाधित होती है और पाचन ठीक से और जल्दी नहीं हो पाता है। इसलिए आपको भोजन के बीच में पानी नहीं पीना चाहिए।

No comments